HomeHealth

Cesarean Delivery के बाद अपना ध्यान कैसे रखे – Take Care After Cesarean Delivery In Hindi

हमारे blog पर आप सभी का स्वागत है, दोस्तों आज का article है कि, “cesarean delivery के बाद अपना ध्यान कैसे रखे”. Cesarean delivery को c section के नाम से भी जाना जाता है. Cesarean delivery उस time किया जाता है जब गर्भवती महिलाओ को delivery देने में problem face हो रही हो या pregnancy के time महिलाये किसी बीमारी से गुजर रही हो. Cesarean delivery में महिलाओ को 3 दिन या इससे ज्यादा दिन hospital में spend करना होता है, इस दौरान महिलाओ को बहुत सी problem का सामना करना पड़ता है जेसे कि, :- bleeding, discharge etc etc.

Cesarean delivery के बाद महिलाओ के लिए recover होना बहुत complicated और challenging हो जाता है क्योंकि c section के बाद महिलाये बहुत कमजोर हो जाती है. अपने आपको recover करने के लिये बहुत सारा rest चाहिये होता है.

Friends इस article में हम आपको कुछ ऐसे tips and tricks बताने वाले है जिसकी help से आप cesarean delivery से जल्दी recover हो सकती हो. So, please check out below for more information…………………………………………………………………………………

Cesarean Delivery के बाद अपना ध्यान कैसे रखे – Take Care After Cesarean Delivery In Hindi

अपना शरीर का ध्यान कैसे रखे

सबसे पहले बात करते है कि, अपना शरीर का ध्यान कैसे रखे? नीचे हमने एक एक करके आपको तरीके बताये है, इन्हें पढ़े और follow करे.

1. Rest करे

Cesarean delivery के बाद महिलाओ को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद चाहिये ही चाहिये होती है और भी रात के time पर. जितना ज्यादा महिला rest करेगी उतना ही injuries ठीक होगी. Doctors की माने तो ज्यादा rest करने से महिलाओ का stress level कम होता है और health में जल्दी सुधार भी होता है.

Cesarean delivery में सबसे ज्यादा महिलाये बच्चे से साथ problem face करती है क्योंकि महिलाओ को बच्चो के साथ साथ अपना भी ध्यान रखना होता है और ये बात सबको पता है कि, ऐसे में या तो आप अपना ध्यान रख सकती है या बच्चे का, पर दोनों का ध्यान एक साथ रखना बहुत मुस्किल है. तो ऐसे में आपको किसी की help लेनी चाहिये. अगर आप अकेली रहती है तो आपको अपने relatives को कुछ दिनों के लिये घर पर बुलाना चाहिये बच्चे की देखभाल के लिये नहीं तो आप अपने partner की help ले सकती है.

2. Clean रहे

यहाँ पर ये बात भी समझने वाली है कि, अपने आपको clean रखना बहुत जरुरी है. आपका शरीर जितना ज्यादा साफ़ रहेगा उतना आप और आपका बच्चा infection से दूर रहेगा. सबसे ज्यादा infection हाथो से फेलता है तो जितना हो सके उतना हाथ साफ़ रखे.

अगर body की बात की जाये तो c section के बाद आपको starting में warm water से नहाना चाहिये. body के जिस हिस्से पर आपकी surgery हुई है वह पर साबुन से अच्छे से साफ़ करे ताकि आप infection से दूर रहे. इस बात का ध्यान रखे कि, swimming करने से बचे.

अगर कपडे पहने की बात करे तो आपको खुले कपडे पहना चाहिये ताकि आपके body part को proper हवा मिल सके खासकर आपके surgery वाले area को.

3. थोडा थोडा चले

Doctors का मानना है कि, cesarean delivery के 24 घंटे बाद आप खड़े हो कर चल सकती है. पर देखा गया है कि, cesarean delivery के कारण महिलाये चलते time दर्द feel करती है इसलिये महिलाओ को support की जरुरत होती है. Doctors के अनुसार cesarean delivery के कुछ side effects भी है जेसे कि :- पेट में gas का बनना, पेट दर्द होना, blood clots etc etc. इन सब से बचने के लिये आपको हल्का फुल्का चलना चाहिये.

4. ज्यादा पानी पीये और अच्छा खाये

Cesarean delivery के बाद body को recover करने के लिये ज्यादा पानी पीना और अच्छा खाना बहुत जरुरी है. Doctors की माने तो delivery के time जो आपका body का liquid खत्म हो जाता है उसे आप ज्यादा पानी पिने से cover कर सकती है. अब आपको कितना पानी पीना चाहिये उसका कोई limit नहीं है, आप जितना पानी पी सकती है पीये.

अब अगर खाने की बात की जाये तो आपको अपने diet में health food लेना चाहिये. अगर आप doubt में है कि, healthy food कोन कोन से है तो आप अपने doctors से diet के लिये पूछे.

5. सम्भोग करने से बचे

C section के अनुसार महिलाओ को recover होने में 6 week से ज्यादा भी ज्यादा time लग जाता है तो ऐसे में सम्भोग के बारे में सोचना ठीक नहीं है. अगर आपका partner इस बात से परेशान है तो आपको अपने partner को समझाना चाहिये. जब तक doctors आपको सलाह ना दे तब तक सम्भोग करने से बचे.

अपने बच्चे का ध्यान कैसे रखे

अब बात करते है कि, बच्चे का ध्यान कैसे रखा जाये? हमने नीचे कुछ तरीके बताये है शायद ये tips आपके काम आजाये.

1. बच्चे की Carrying के लिये किसी की Help ले

हमने आपको ऊपर भी बताया था कि, c section के बाद आप या तो अपना ध्यान रख सकती है या तो अपने बच्चे का but आप दोनों काम एक साथ नहीं कर सकती, ऐसे में आप बहुत थक सकती है जो आपके health के लिये सही नहीं है. अगर आप अपनी अच्छे से carrying चाहती है तो आपको किसी की help लेनी चाहिये, जो कि, आपके साथ साथ आपके बच्चे को भी संभाल सके. या तो आप किसी professional आई की help ले जो दोनों की देखभाल कर सके या तो आप अपने family member की help ले सकती है कुछ महीनो के लिये.

2. Doctors की Help ले

Cesarean delivery के बाद कई बार महिलाओ को समझ नहीं आता की अब क्या करे जेसे कि :- अगर आप बहुत ज्यादा डर feel कर रही है तो ऐसे में आपको doctors को तुरंत call करना चाहिये या अगर आपको proper rest नहीं मिल रहा है या आपको कही पर भी problem आरही है तो आप doctors की help ले सकती है. हम तो आपको यही कहेंगे कि, आप c section के बाद doctors के contact में रहे ताकि आप अपना अच्छे से ध्यान रख सके.

तो friends यहाँ पर हमारा article पूरा हुआ, अगर आपको हमारे article में कही पर भी कुछ problem लगे तो आप हमने commenting के through comment करे. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *