HomeHealth

Miscarriage के बाद अपना ध्यान कैसे रखे – Take Care After Miscarriage In Hindi

दोस्तों कैसे हो आप सभी. एक बार फिर से आप सभी का स्वागत है www.sheproblem.com पर और आज का article है कि, “Miscarriage के बाद अपना ध्यान कैसे रखे”. दोस्तों pregnancy का सुख सभी महिलाओ के लिए एक अलग एहसास होता है but कई बार महिलाओ को गर्भवती के time कुछ ऐसे problems का सामना करना पड़ जाता है जिस वजह से गर्भपात हो जाता है. ऐसे में आपके और आपके partner के बीच एक emotional माहोल बन जाता है जो कि, दुखद एहसास होता है. गर्भपात के बाद normally सभी महिलाओ को physically और mindly pain से गुजरना पड़ता है जो किसी भी महिला के लिये सही नहीं होता. ऐसी stage में आपको अपना ध्यान रखना चाहिये और अपनी body को जल्दी से जल्दी गर्भपात से recover करना चाहिये. हमारे पास कुछ ऐसे step है जिस की help से आप miscarriage के बाद अपना ध्यान अच्छे से रख सकते हो. So please check out below for more information………………………………………………….

Miscarriage के बाद अपना ध्यान कैसे रखे – Take Care After Miscarriage In Hindi

Miscarriage (गर्भपात) होने के बाद अपना ध्यान रखने का तरीका

दोस्तों इस section में हमने कुछ ऐसे tips बता रखे है जो आपको गर्भपात के दर्द से निजात पाने में help करेंगे. एक एक steps को ध्यान से पढ़े और follow करे.

1. अपना दर्द किसी से Share करे

Miscarriage किसी दर्द से कम नहीं होता, तो गर्भपात के बाद सभी महिलाये sadness और anger feel करती है. ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि गर्भपात के बाद आपके body के hormones change हो जाते है.

Normally जो महिलाये गर्भपात से पीड़ित होती है वो एक ही गलती करती है कि, वो अपने दर्द को दबा कर रखती है. इस तरह से क्या होता है कि, वो धीरे धीरे depression में चली जाती है और उन्हें पता भी नहीं लगता. तो हमारे हिसाब से ये कोई सही तरीका नहीं हुआ गर्भपात के बाद अपना ध्यान रखने का. माना की आप किसी दर्द से गुजर रही है but उस दर्द को अपने ऊपर हावी होने देना, ये सही नहीं है. सबसे पहले आपको अपने दर्द को किसी से share करना चाहिये. किसी ऐसे से अपनी problem या अपने मन की बात share करे जो आपके बहुत करीब हो और आपको उसपर पूरा भरोसा हो. दुसरो के साथ अपना दर्द बाटने से मन हल्का होता है.

2. Doctors से Recovery की Help ले

अगर आपको लगता है कि, pregnancy की best guidelines doctors के अलावा ओर कोई नहीं दे सकता है तो आपको ये भी यकीन रखना होगा कि, miscarriage recovery doctors के अलावा ओर कोई नहीं कर सकता. हम ऐसा इसलिए कह रहे है क्योंकि कई महिलाओ का ये सोचना है कि, गर्भपात की recovery अपने आप हो जाती है. Miscarriage की stage बहुत नाजुक होती है तो ऐसे में इसे हल्का लेना आपको भारी पड़ सकता है.

Miscarriage के बाद तुरंत doctors के पास जाये और help ले. उन्हें बताये की आपको कैसा feel हो रहा है, कहा कहा pain हो रहा है etc etc. सबसे जरुरी बात ये कि, अपने doctor से ये पूछे की recovery में कितना time लगता है और सम्भोग करना कब सही रहेगा.

3. Meditation, Yoga या Exercise करे

वेसे तो stress, tension और depression में कुछ भी करने का मन नहीं करता है but doctors और research ये साबित कर चुके है कि, अगर आपको stress, tension और depression से राहत चाहिए तो आपको मैडिटेशन, yoga और exercise करना चाहिये. ये सभी exercise आपको relax और cool feel करवाती है.

गर्भपात के बाद आपके body में जो hormones change होते है वो stress, depression, tension वाले होते है. जिस वजह से आप अच्छा feel नहीं करती. तो एसी situation में आपको किसी भी type का exercise करना चाहिए. इससे आपके stress hormones का level reduce हो जायेगा और आपको relax feel होगा. आपको हर रोज कम से कम 20 या 30 minute exercise, मैडिटेशन या yoga करना चाहिये.

Exercise में आप किसी भी type की हल्की फुल्की exercise कर सकती है जेसे कि :- walking, jogging, aerobics etc etc. जहा तक yoga की बात है तो अगर आपको yoga आता है तो ही करे. नहीं तो आप किसी yoga class को join करे. Meditation आप खुद कर सकती है. अगर आपको मैडिटेशन के बारे में नहीं पता है तो आप YouTube या google पर search करके मैडिटेशन सीख सकती है.

4. Healthy Diet को Follow करे

Expert doctors भी आपको यही राय देंगे कि, अगर आप miscarriage से जल्दी recover होना चाहती है तो आपको healthy diet को follow करना चाहिये. Healthy diet आपके body को recover करने में help करता है और अच्छा feel करवाता है.

आपको अपने diet में folic acid और calcium की मात्रा ज्यादा लेनी होती है. calcium लेने के लिए आपको dairy product, milk और meat अपने diet में लेना होगा. Folic acid को लेने के लिये आपको green vegetables, fruits, juice लेना होगा. इसके साथ साथ आपको पानी पिने पर भी ध्यान रखना होगा. आपको एक दिन में कम से कम 8 से 9 glass पानी पीना चाहिये.

5. Starting में Sex करने से बचे

Miscarriage के बाद अगर आप दुबारा sex करना चाहती है तो आपको कुछ बातो का पता होना चाहिए. जेसे कि :- गर्भपात के बाद पहले 2 महीने तक सम्भोग करना मना है क्योंकि आपकी body को recover होने में time लगता है. जब आपके period चालू हो जाये तो आप सम्भोग कर सकती है. Vagina के ठीक होने के बाद ही sex के बारे में सोचे.

6. ज्यादा सोये

Miscarriage के बाद आपकी body एक नाजुक बच्चे की तरह हो जाती है. जिस तरह जन्म हुये बच्चे को नींद की बहुत जरुरत होती है उसी तरह आपको भी नींद की जरुरत है. पूरी नींद आपके body कि condition को अच्छी रखने में help करती है. तो आप जितना rest कर सकती है उतना करे.

अगर आपको नींद आने में problem हो रही हो तो आप songs सुन कर सोने की कोशिश कर सकती है नहीं तो सोने से पहले 20 से 30 minute का एक walk कर ले इससे आपको थोड़ी help मिलेगी सोने में.

7. Miscarriage को समझे

यहाँ पर हम आपको गर्भपात को समझने के लिए इसलिए कह रहे है क्योंकि आपको इस problem को अगली बार दुबारा ना face करना पड़े. आपको पता होना चाहिये कि, आप miscarriage का शिकार क्यु हुई है. Miscarriage को समझने के लिए आप doctors की help ले सकती है. Doctors से पूछे कि, गर्भपात क्यु होता है? miscarriage से कैसे बचा जाये? etc etc सवाल. अगर आप खुद से जानना चाहती है तो आप google पर search मार कर जान सकती है.

तो friends हमे उम्मीद है कि, आपको हमारा ये वाला article बहुत पसंद आया होगा. अगर आपके मन में इस article से related कोई भी सवाल है तो हमसे पूछे. हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *