HomePregnancy Ke Time

Pregnant महिलाओ से कैसे बात करे – Talk To Pregnant Women

Hello friends, तो कैसे हो आप लोग. दोस्तों आज का article है कि, “Pregnant महिलाओ से कैसे बात करनी चाहिये”. क्या आपकी friend pregnant है? या आपकी wife pregnant है? तो क्या आप उनका अच्छे से ख्याल रख रहे हो? जेसा की आप सभी को पता है कि, गर्भवती महिलाओ का समय 8 से 9 महीने का होता है और इस समय में महिलाओ को कई problem का सामना करना पड़ता है.

Pregnancy के time सभी महिलाओ में बहुत बदलाव आता है और वो hormones changes के कारण होता है. ऐसे में गर्भवती महिलाये बहुत ज्यादा चिडचिडापन, थकान और tension feel करती है जिस करके उनका खयान रखना बहुत जरुरी हो जाता है. सबसे ज्यादा जरुरी होता है कि, आपको pregnant ladies से अच्छे से बात करना आना चाहिये. आपको ये पता होना चाहिये कि, pregnant महिलाओ से कैसे बात की जाती है? और कोन सी बात नहीं करनी चाहिये?

कुछ studies से पता चला है कि, ज्यादातार pregnant महिलाये बातो से ही ज्यादा चिडचिडापन feel करती है. इसके पीछे कारण ये है कि, सामने वाले को ये पता नहीं होता है कि, pregnant महिलाओ से किस तरह की बात करनी चाहिये? तो अगर आप जानना चाहते है तो आपको ये article पूरा पढना चाहिये. So, please check out below for more information……………………………………………..

Pregnant महिलाओ से कैसे बात करे – Talk To Pregnant Women

Pregnant महिलाओ से किस तरह से बात करे

दोस्तों हम इस section में आपको ये बतायेंगे कि, गर्भवती महिअलो के साथ किस तरह से बात करनी चाहिये? तो हर एक तरीको को ध्यान से पढ़े और follow करे. हमे पूरी उम्मीद है कि, आप जब भी किसी pregnant महिला से बात करोगे तो वो आपके साथ comfortable feel करेगी.

1. तुम कैसा Feel कर रही हो?

सभी को ये अनुमान है कि, pregnancy में महिलाओ को अच्छा feel तो होता नहीं बल्कि बहुत सारी problems का सामना करना पड़ता है. Pregnancy में अक्सर कई महिलाये कई उलझनों में रहती है और कई सवाल उनके दिमाग में चल रहे होते है. तो अगर आप गर्भवती महिला से बात करना चाहते/चाहती है तो आपको सबसे पहले उनसे ये पुछना चाहिये कि, आप कैसा feel कर रही हो? ये सवाल आपके लिए simple एक सवाल हो सकता है but pregnant महिलाओ के लिये ये सवाल दर्द बाटने जेसा है.

जब आप इस तरह का सवाल पूछोगे तो pregnant महिला के मन में pregnancy से related जो भी सवाल, उलझने होगी वो सब आपको बतायेगी. आपसे pregnancy की हर बाते share करेंगी जेसा जेसा उन्हें feel हो रहा है.

2. तुम बहुत अच्छी लग रही हो

Pregnancy में body weight बढ़ जाता है जिस वजह से सभी महिलाओ की body shape बिगड़ जाती है. आधी pregnant महिलाये तो pregnancy में डर डर के रहती है कि, कही pregnancy के बाद body shape खराब ना हो जाये? तो गर्भवती महिलाओ को दिलासा देने के लिये आप उन्हें कह सकती/सकते हो कि, “तुम pregnancy में बहुत अच्छी लग रही हो” और आप ये भी उन्हें कही सकती/सकते हो कि, pregnancy के बाद body को easily shape में लाया जा सकता है.

3. Baby आने के बाद Help चाहिये तो बताना?

जो महिलाये अपनी family वालो से साथ रहती है उन्हें baby birth के बाद ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है but जो महिलाये अकेली रहती है उनके लिये बहुत मुस्किल हो जाता है क्योंकि वो पहली बार माँ बनने वाली होती है, उन्हें baby care के बारे में पता नहीं होता है कि, कैसे दूध पिलाया जाता है, कैसे सुलाया जाता है etc etc. तो अगर आपकी wife, friend या relatives अकेली रही है तो आप उन्हें हिम्मत देने के लिये ये कह सकती/सकते है कि, “baby आने के बाद help चाहिये तो बताना?”. इस तरह का सवाल pregnant महिलाओ को हिम्मत देता है.

4. अपना ख्याल रख रही हो ना या कुछ Help करू?

आपको ये पता होना चाहिये कि, pregnancy में अपना ख्याल रखना बहुत जरुरी होता है. तो जब भी आप pregnant महिला से मिले तो सबसे पहले ये पूछे कि, “आप अपना ख्याल रख रही हो ना या कुछ help करू?”.

अगर pregnant महिला अपना अच्छे से ख्याल रही रही है तो वो आपको कहेगी कि, हा रख रही हु but अगर नहीं रख रही है तो वो आपको अपनी problem share करेगी जेसे कि :- रात को नींद ना आना, internal problem को face करना, ज्यादा गुस्सा आना, जोर जोर से चिल्लाना या बार बार depression में जाना etc etc. ऐसे में आप use doctors के पास ले जाकर help कर सकते/सकती हो.

5. खुश रखने की कोशिश करे

आपको pregnancy के बारे में ये भी पता होना चाहिये कि, pregnancy में ज्यादा गुस्सा आता है, ज्यादा चिडचिडापन आता है, mood changes होते है तो ऐसे में गर्भवती महिलाओ को खुश रहना बहुत जरुरी है. तो अगर आपको कोई एसी महिला मिले या आप किसी भी pregnant महिला से मिले तो आपको उन्हें खुश रखने की कोशिश करना/करनी चाहिये. आप उन्हें खुश रखने के लिए उन्हें jokes सुना सकते हो या आप उन्हें suggestion दे सकते हो कि, खुश रहा करो तभी आपका बच्चा healthy रहेगा. खुश रहने के लिये आप उन्हें comedy movie देखने को कह सकते हो, comedy show देखने को कह सकते हो या books पढने को कह सकते हो.

Pregnant महिलाओ से किस तरह से बात नहीं करनी चाहिये

अब आपको ये पता होना चाहिये कि, गर्भवती महिलाओ से किस तरह की बात नहीं करनी चाहिये. तो नीचे पढ़े और ये बाते कभी ना कहे.

1. Tension और Stress वाली बात ना करे

Tension और stress pregnancy महिलाओ के लिये किसी poison से कम नहीं है. तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि, कोई भी एसी बात जिससे tension या stress होये वो बात कभी भी गर्भवती महिलाओ से ना कहे. अगर वो बात उन्हें बताना बहुत जरुरी है तो आप किसी दुसरे style में उन्हें बात बता सकते है

2. चिल्लाये मत

दूसरी बात जो आपको ध्यान में रखने वाली है कि, कभी भी pregnant महिलाओ के सामने चिल्लाये मत. इससे pregnant महिलाये झिलमिला उठती है और काफी डरी डरी सी feel करती है, जो की pregnant महिलाओ के लिये सही नहीं है.

3. घर में सफाई नहीं है

जो pregnant महिलाये अकेली रहती है आप अक्सर उनके घर को गन्दा देख सकते हो क्योंकि pregnancy में घर का काम नहीं होता. तो ऐसे में ये कहना गलत होगा कि, “आपका घर बहुत गन्दा है? या आप कभी घर की सफाई नहीं करती क्या?” आपको उन्हें ये suggest करना चाहिये कि, अगर घर का काम नहीं होता तो कोई नोकरानी रख लो.

तो friends आपको हमारा ये वाला article केसा लगा, हमे बताने के लिये comment section में comment करे. pregnancy से related कोई भी सवाल अगर आपके मन में है तो आप हमसे पूछ सकते है. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *