HomePregnancy Se Pahle

जुडवा बच्चे कैसे पाये – Twins Child Tips In HIndi

तो कैसे हो आप सब दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि,”जुडवा बच्चे कैसे पाये”. Marriage के बाद कुछ couple ऐसे भी है जो Twins Child (जुडवा बच्चे) की चाहत रखने है. आप लोगो को बता दे की जुडवा बच्चे पाना easy नहीं है, आप या तो किस्मत से पा सकते है या जींस की बदोलत. पर एक research से पता चला है कि, अगर आप अपने diet पर और lifestyles पर ध्यान दो तो आप twins child (जुडवा बच्चे) पा सकते हो. तो दोस्तों नीचे हमने कुछ तरीके और tips बता रखे है इन्हें पढ़े और follow करे.

जुडवा बच्चे कैसे पाये – Twins Child Tips In HIndi

पहले इन बातो पर ध्यान दे

Twins Child (जुडवा बच्चे) पाने के लिए पहले आपको कुछ बातो पर ध्यान देने की जरुरत है. आपको पता होना चाहिए की 2 बच्चे एक साथ पैदा करने के लिए आपमें क्या क्या quality होनी चाहिए. नीचे कुछ tips पर हमने बात करी है.

1. 3% Chance होता है जुड़वा बच्चे पाने के लिए

एक research में पाया गया है कि, sir 3% chance होते है आपके twins child (जुडवा बच्चे) होने के. पर इसका ये मतलब नहीं है कि, आप chance create नहीं कर सकते. जुडवा बच्चे करने के लिए age बहुत matter करती है फिर आपका lifestyle बहुत matter करता है. अगर महिलाओ की बात की जाये तो उनका weight ज्यादा नहीं होना चाहिए because अगर आप weight ज्यादा होता है तो आप pregnancy के chance भी गवा देती है.

एक बात यहा समझने वाली है कि, अगर female side की बात की जाये twins child की तो female में 4x chance होते है जुडवा बच्चे के लिए. तो इसका मतलब है कि, male side पर depend करता है कि, उसकी lifestyle कैसी है. हम तो आप दोनों को यही कहेंगे कि, healthy lifestyle को follow करे, regular exercise करे और अपने weight पर ध्यान दे.

2. Age बहुत matter करती है

Twins Child (जुडवा बच्चे) के chance को create करने के लिए आपकी age बहुत matter करती है. Doctors का मानना है कि, young age में 2 बच्चे एक साथ करना easy है. अब हम आपको बताते है कि, age क्यों matter करती है? देखिये जब आप young age में होते हो तो आपमें energy होती है. Male side में sperm की quality अच्छी होती है और female side में ovulation के time egg की quality अच्छी होती है. इस age में आप healthy lifestyle को भी follow करते हो. तो सब कुछ मिला कर बात ये है कि, आप young age में अन्दर से prepare होते हो.

3. Doctors से सलाह ले पहले

Doctors lines में कुछ ऐसे doctors है जो twins child करने में help करते है. आप उनकी help ले सकते है पर पहले आपको कुछ बातो को ध्यान में रखना बहुत जरुरी है. जेसे की अगर आपकी age ज्यादा है तो आपके जुडवा बच्चे करने के chance बहुत कम है इसके पीछे reason ये है कि, आपकी बढती age के कारण आपकी egg की quality low हो जाती है.

IVF (Intro Vitro Fertilization) के बारे में अगर आपको पता नहीं है तो हम आपको बता देते है की, इससे भी आप twins child कर सकते हो पर doctors का कहना है की इससे twins child के chance 40% होते है. आप सभी को ये भी बता दे की, ये treatment बहुत costly है और risky भी. तो अगर आप इसके बारे में सोच रही है तो एक बारी अपने doctors से अच्छे से confirm कर ले.

Twins Child पाने के लिए क्या करे

अब हम इस section में आपको कुछ दुसरे तरीके बताएँगे जिस की help से आप जुडवा बच्चे के chance को increase कर सकती है.

1. Jimikand का सेवन करे

Jimikand का सेवन करके जुडवा बच्चे का chance कितना है ये हम आपको अच्छे से कह नहीं सकते पर हा अगर हम research की बात करे तो Africa में एक जनजाति लोगो में देखा गया है कि, वो लोग jimikand का सेवन बहुत करते थे और उनके वहा twins child (जुडवा बच्चे) बहुत पाए गए है. तो इससे एक बात साफ़ साफ़ पता चलती है कि, jimikand में कुछ खास तो है. तो आप भी इसका सेवन करके देख सकती है.

2. Vitamin की कमी ना होने दे

अगर आपमें किसी भी type की vitamin की problem है तो आपके twins के chance कम हो जाते है. तो जितना हो सके उतना vitamin ले. आप vitamin के लिए folic acid और supplement का use कर सकते हो. इसके साथ साथ आपको healthy diet को भी daily use करना होगा. ये सभी बाते आपके partner पर भी depend करती है. अपने खाने के साथ साथ अपने weight पर भी ध्यान दे.

3. Birth Control Pills Use करना बंद कर दे

Birth Control करना सभी के लिए सही है पर एक ही दवाई को बार बार use करना ये सही नहीं है. अगर आप birth control के लिए Pills use कर रही है तो आपको इसे लेना बंद करना होगा. Birth control pills का लगातार use आपके hormones को कमजोर बना देते है. जिस वजह से future में आपको pregnant होने में problem आती है.

तो दोस्तों आपको हमारा ये वाला article केसा लगा, हमे comment के through बताये और ये भी बताये कि, इससे आपको कितनी help मिली. हमारे साथ बने रहे और next article का इन्तेजार करे. Thanks and have a nice day.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *