HomePregnancy Ke Time

Job वाली Pregnant महिला कैसे रखे अपना ख्याल

Hello friends, आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “job वाली pregnant महिला कैसे रखे अपना ख्याल”. Doctors यही suggest करते है कि, pregnant महिलाओ को काम काज से दूर रहना चाहिए. But आजकल की महिला इन बातो को follow नहीं करती है और pregnancy में भी office में regular जाती है. अगर आप pregnancy के starting में है तो हमारे हिसाब से आपको काम करने में कोई दिक्कत नहीं होयेगी. पर जेसे जेसे आपकी pregnancy आगे बढती जायेगी आपको बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. तो आयीये जानते है की, Pregnant महिला को office में अपना ख्याल कैसे रखना चाहिए?

Job वाली Pregnant महिला कैसे रखे अपना ख्याल

क्या Pregnancy में Job करना सही रहता है

आप में से बहुत सी महिलाओ का भी यही सवाल होगा कि, क्या pregnancy के time office में काम करना सही है की नहीं? देखिये pregnancy के पहले 3 month अगर आप काम करना चाहती है तो आप कर सकती है क्योंकि पहले 3 months उतना फर्क नहीं पड़ता है बस आपको अपना हल्का फुल्का ध्यान रखना होता है. पर 3 महीने के बाद आपका पेट बहार निकलना शुरू हो जाता है और आप थोडा कमजोरी भी feel करती हो. एसी situation में हम तो आपको यही कहेंगे कि, आपको अब आराम करना चाहिए, job तो बाद में भी हो सकती है. पर हर महिला की situation एक जेसी नहीं होती है किसी को अकेले में survive करने के चक्कर में job करना पड़ता है तो किसी की घर की condition सही नहीं होती है तो job करना पड़ता है.

अगर आप pregnancy में job करना चाहती है तो आप कर सकती है but आपको अपना बहुत ख्याल रखना होगा. Time तो time doctors से checkup करवाये और अपने खान पान में भी ध्यान दे. Office में pressure वाला काम ना करे और बीच बीच में rest लेते रहे.

Working Pregnant Women Tips In Hindi

Friends इस section में हम आपको बताएँगे कि, office में काम करते time अपना ख्याल कैसे रखे. नीचे कुछ tips बताये है, इन्हें पढ़े और follow करे.

1. Office में Pregnancy के बारे में बताये

अगर आप pregnant है तो अपने घर वालो को बताने के साथ साथ आपको अपने office में भी pregnancy के बारे में बताना चाहिए. हम तो आपको यही कहेंगे कि, सबसे पहले आप pregnancy के बारे में अपने boss को बताये और उनसे suggestion ले. हो सकता है कि, pregnancy के बारे में सुन कर आपका boss आपको rest करने के लिए कहे. अगर आप job करना चाहती है तो आप अपने boss को convenes कर सकती हो. उसके बाद अब आपको अपने office वाले staff को pregnancy के बारे में announce करे. अगर आप treat देना चाहती है तो आप treat दे सकती है.

2. Office में ज्यादा टहले मत

Pregnancy में आपको office में उचे sandle नहीं पहनना चाहिए इससे accident का खतरा बढ़ सकता है आपको sports shoes पहनना चाहिए. घर से office और office से घर का सफ़र पैदल ना करे. Office में सीडिया ना चडे और लिफ्ट का सहारा ले. जब आप कुर्सी पर बैठे तो straight बैठे. अगर आपका back pain हो रहा हो तो पीठ अपर pillow ले कर बैठे. सबसे ज्यादा जरुरी वाली बात कि, office में ज्यादा टहलने से बचे.

3. काम के बीच बीच में Break ले

Stress से दूर रहने के लिए आपको अपने काम में बीच बीच में break लेना होगा. एक ही जगह पर ज्यादा देर तक बैठने से blood circulation भी slow हो जाता है. अगर आप 8 घंटे की job करती है तो आपको हर 2 घंटे के बाद 5 से 10 minute की break लेनी चाहिए जिसमे आप थोडा टहल सके, पानी या कुछ खा सके. आप इस time पर relax कर सकती है.

4. Office में Healthy Snacks ले

जेसा की आप सभी को पता है कि, pregnancy के time बहुत ज्यादा भूक लगती है. आपका किसी भी time कुछ भी खाने का मन कर सकता है तो ऐसे में आपको अपने office time में अपने पास कुछ healthy snacks रखना चाहिए. जेसे कि :- fruits, dry fruits juice, सोया, milk, egg etc etc. Snacks में junk food से बचे, इसमें sugar level high होता है.

अगर आप smoking, drinking या drugs लेती है तो आपको ये सब छोड़ना होगा. Pregnancy में ये सब चीज़े आपके लिए और आपके बच्चे के लिए बहुत हानिकारक है.

तो दोस्तों आपको ये article केसा लगा हमने बताने के लिए इस article के नीचे commenting section है वह पर हमे comment करे. अगर आपके मन में इस article से related और भी सवाल है तो वो भी हमसे पूछे. इस article को पढने के बाद share करना ना भुले social media sites पे. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिए. Thanks and have a nice day all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *