HomePregnancy Ke Time

Pregnancy में Yoga कैसे करे – Yoga During Pregnancy In Hindi

Friends, एक बार फिर से आप सभी का स्वागत है Sheproblem.com में और आज का article है कि, “Pregnancy में Yoga कैसे करे”. आप सभी को पहले ये बता दे कि, pregnancy में yoga क्यों किया जाता है? Doctors की माने तो, pregnancy में मन शांत नहीं रहता और तनाव भी बहुत रहता है ऐसे में ये चीज़े ना तो आपके health के लिए सही है और ना ही आपके बच्चे के लिए. अगर आप इन चीजों से दूर रहना चाहती है तो आपको Yoga का सहारा लेना चाहिए. Basically yoga आपके मन को शांत, दिमाग को stable, sleep में मदद, stress को कम, back pain को कम, sir दर्द को कम और अच्छे से साँस लेने में help करता है. एक तरफ से कहा जाये तो आपके लिए pregnancy के time yoga किसी वरदान से कम नहीं है. तो दोस्तो आये बात करते है कि, कोन कोन सी yoga आपके लिए best है.

Pregnancy में Yoga कैसे करे – Yoga During Pregnancy In Hindi

पहले Yoga के लिए तैयारी करे

इस बात का ध्यान रखे कि, अगर आपको yoga नहीं आता है तो ऐसे में try करने की कोशिश ना करे. Yoga करने का तभी फायदा है जब आपको इसके बारे में proper पता हो. नीचे हमने कुछ तरीके बता रखे है जिस की help से आप yoga के लिए तैयारी कर सकते हो.

1. पहले Doctors की सलाह लेले

जेसे कि, हमने आपको पहले भी बताया है की अपनी तरफ से yoga ना करे बल्कि पहले अपने personal doctors से सलाह ले. आप doctors से advice ले सकती है कि, yoga में कोन कोन सी position best है? आप doctor से ये भी पूछ सकती है कि, कितना yoga करना आपकी body के लिए सही है? ज्यादातार doctors 4th months से 9th months के बीच में yoga करने के लिए कहते है क्योंकि इस दौरान आप अपने आपको comfortable feel नहीं करती हो.

2. Yoga के लिए सामान इकठा करे

जब आपके doctros ने बता दिया है कि, कोन कोन सी yoga आपके लिए best है तो अब आपको yoga करने के लिए सामान buy करना होगा. Yoga के लिए आप yoga mat और सहारे के लिए आप pillow का use कर सकती है ताकि आप injuries से बच सके.

3. Yoga करने से पहले कुछ हल्का फुल्का खा ले

आप के लिए ये बहुत जरुरी है कि, आप yoga करने से पहले और yoga के बाद थोडा पानी पी ले ताकि आपके शारीर में पानी की कमी ना हो. इसके साथ साथ आपको कुछ हल्का फुल्का भी खा लेना चाहिए ताकि आपमें energy बनी रखे yoga करने में. इस बात का ध्यान रखे कि, yoga करने से पहले ज्यादा ना खा ले, ऐसे में आपको yoga करने में problem आसकती है. इस बात का भी ध्यान रखे कि, yoga करने से 2 घंटे पहले कुछ healthy snacks ले.

4. YouTube का सहारा ले

अगर आपको नहीं पता है कि, yoga क्या है और कैसे किया जाता है? तो आप YouTube का सहारा ले सकती है. YouTube एक एसी जगह है जहा पर आपको किसी भी type के video मिल जाते है. YouTube में yoga से related बहुत सारे video है जिनको देखकर आप yoga कर सकते हो. वही yoga posture video देखे जिसमे views बहुत ज्यादा हो, ज्यादा views से आप अंदाजा लगा सकते हो कि, ये video कितनी popular है.

Pregnancy में Yoga करने से क्या होता है

आप सभी के मन में यही सवाल होगा कि, yoga करने से क्या benefits है? देखिये yoga इसलिए किया जाता है ताकि आपको delivery के time कोई ज्यादा problem ना हो. Pregnancy के time आपकी body अकड़ जाती है और delivery के time आपकी body में flexibility की जरुरत होती है. अगर आपमें flexibility ना हो तो delivery के time problem आसकती है. Yoga करने से आपके muscles में stretching आती है और आपकी रीड की हड्डी strong बनती है. Yoga का सबसे बड़ा फायदा ये है की, इसे करने से आप stress और tension free रहते हो.

क्या घर पर Pregnant महिलाओ को Yoga करना Best है

आप में से कोई ना कोई ये भी सोच रहा होगा कि, क्या घर पर yoga करना safe है? दोस्तों अगर आपको yoga की अच्छी knowledge है तो आप घर पर yoga कर सकते हो but अगर आपको yoga की knowledge नहीं है तो आपको घर पर yoga नहीं करना चाहिए. Proper तरीके से किया गया yoga आपको फायदा देगा नहीं तो आपको injuries को भी face करना पड़ सकता है. आप yoga classes institute join करे वो आपके लिए best रहेगा.

Yoga कैसे करे

तो दोस्तों अब बात करते है कि, yoga में कोन कोन से posture होते है जो pregnancy में करने से बहुत फायदा होता है. नीचे हमने कुछ yoga बता रखे है इन्हें पढ़े और follow करे.

1. Yoga Classes Join करे

अगर आप घर पर yoga करने की सोच रहे है तो हम आपको यही कहेंगे कि, घर पर ना करने के बजाये आप yoga classes join करे. Yoga class join करने से आपको एक अच्छा माहोल मिलेगा, आप proper तरीके से yoga कर सकती हो. yoga classes join करने से आपको other mother से contact बनाने में help होगी और ऐसे में आप अपनी बातो को एक दुसरे से share कर सकते हो. Yoga classes में आपको अच्छे से breathing करने के और stretching करने के बारे में बताते है. नीचे हमने कुछ yoga pose बता रखे है, जो pregnancy के लिए एक दम comfortable है.

  • Cat और Cow Pose करे
  • Squat Pose करे
  • Sitting Pose करे

2. Deep Breathing करे

Pregnancy के time पर Deep Breath को सबसे best माना जाता है. Doctors का मानना है कि, pregnancy में साँस लेने में बहुत problem आती है जिस वजह से stress, depression और tension level high हो जाता है. इन सभ को कम करने के लिए आपको हर रोज कम से कम 10 से 15 minute deep breathing करना चाहिए. Deep breathing आपके mind को fresh रखता है और आपके body में blood circulation का flow तेजी से होता है.

जो तो आपको हमारा ये वाला article केसा लगा, हमे comment के through बताये. अगर आपके मन में yoga से related कोई भी सवाल है तो हमसे पूछे. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिए. Thanks and have a nice day all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *