शिशु कि एलर्जी Baby को Allergy से कैसे बचाये

शिशु कि एलर्जी : Baby को Allergy से कैसे बचाये

एक बार फिर से आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर. दोस्तों आज का आर्टिकल है कि, “छोटे बच्चो या शिशु को एलर्जी से कैसे बचाये”. अगर देखा जाये तो छोटे बच्चो और शिशु को एलर्जी होना, आज के time में आम बात सी हो गयी है. अगर इसके पीछे reason कि बात करी जाये तो, बच्चो का ख्याल ना रखना और अपनी कुछ गलतियों के कारण हो सकता है. पर अगर हम researches कि बातो पर ध्यान दे तो, उनका कहना है कि बच्चो या शिशु को एलर्जी होना अच्छा होता है इससे बच्चो के अन्दर मोजूत bacteria बाहरी बैक्टीरिया से लड़ना सीखते है या कहे तो शरीर की immune system को active करते है.

Baby में होने वाले allergy में एक बात का ध्यान रखे की, अगर शिशु को एलर्जी ज्यादा है या आपको लगता है कि आपका बच्चा एलर्जी से ज्यादा ग्रस्त है तो तुरंत उसे doctors के पास ले जाये.

शिशु कि एलर्जी Baby को Allergy से कैसे बचाये
शिशु कि एलर्जी Baby को Allergy से कैसे बचाये

इन बातो को ध्यान में रखे

दोस्तों यहाँ पर हम आपको बतायेंगे कि, baby शिशु या बच्चे को एलर्जी से कैसे बचाया जाता है. निचे हमने कुछ tips पर बात करी है, इन्हें पढ़े और follow करे.

1. आप खुद अच्छा खाना खाये

अगर आपका बच्चा अभी बहुत छोटा है और आपका दूध पीता है तो आप जो खाती है वही protein आपका बच्चा gain मतलब लेता है. तो ऐसे में आपको अपने खान पान पर बहुत ज्यादा ध्यान देना होगा. आपको fatty food या मसालेदार खाने को परहेज करना होगा. अगर आप कुछ drink करते है तो आपको इसे avoid करना सीखना होगा. जब तक आपका बच्चा दूध पी रहा है तब तक आपको good food को अपने खाने में लेना होगा जेसे की :- हरी सब्जिया, फलो का जूस etc etc. इस तरह का खाना आपके बच्चे कि growth जल्दी करेगा और आपका baby healthy रहेगा.

इस बात का ध्यान रखे की, अगर आप किसी भी तरह का medicine ले रही है वो भी बिना डॉक्टर कि राय के तो ये भी एक reason हो सकता है शिशु को एलर्जी होने के. बिना डॉक्टर के कोई भी medicine ना ले.

2. बुरी चीजों से दूर रहे

आप जब तक single थी तब तक आप क्या खाती थी उससे कोई फर्क नहीं पढता. पर जब आपकी शादी हो जाती है और आपका बच्चा हो जाता है तो आप किस तरह का diet लेती है उसका बहुत फर्क पड़ता है आपर और आपके बच्चे पर. हो सकता है की आपके बच्चे को जो एलर्जी हो रही है उसका कारण आपकी इन्ही बुरी आदते हो. अगर आप स्मोकिंग, ड्रिंकिंग या कुछ और बुरी आदतों का सेवन करती है तो अभी से इन आदतों को छोड़ दे.

3. Baby के कपडे साफ़ रखे

आप अपने baby शिशु को किस तरह के कपडे पहना रही है…………… इस पर भी आपको ध्यान देना होगा. हो सकता है कि आपके baby को एलर्जी कपड़ो के कारण हो. कुछ इन बातो को ध्यान में रखे जेसे कि :- 2 दिन से ज्यादा एक कपडे को ना पहनाये, season के अनुसार गर्म या हल्के कपडे पहनाये, गंदे कपडे ना पहनाये, दूसरो के कपडे ना पहनाये, कपड़ो को regular धोये etc etc……………………. इन बातो को ध्यान में रखे.

4. घर का Environment अच्छा रखे

इस बात को आपको मानना होगा कि, घर का environment आपके baby पर बहुत फर्क डालता है. Environment से हमारा मतलब है कि :- घर का temperature, घर कि हवा, बच्चे का कमरा साफ़ रखे, बच्चे का bed हमेशा साफ़ रखे, खिडकिया खोले रखे ताकि घर में नमी ना आये etc etc. अगर घर का temperature और घर कि हवा आपके baby के body के अनुसार ना हो तो अक्सर बच्चे एलर्जी का शिकार हो जाते है और आपको लगता है कि, ये किसी ओर के कारण हो रहा होगा. तो इस बात का ध्यान रखे…………. अगर आको environment के बारे में knowledge नहीं है तो आप डॉक्टर से पूछे.

5. बच्चे के अनुसार कपडा, तोलिया, Shampoo और साबुन रखे

हमे मालूम है कि आप अपने शिशु के प्रति बहुत वफादार है और आप जो करोगे वो अच्छा करोगे. पर कभी कबार हम कुछ गलतिया कर बैठते है जेसे कि :- कपड़ो का गलत चयन, गलत तोलिये का चयन, गलत शैम्पू का चयन और गलत साबुन का चयन. इसमें आपकी भी गलती नहीं है क्योंकि market में बहुत सारे प्रोडक्ट है तो ऐसे में कभी कबार हमारा चयन गलत हो जाता है. तो अगर आप समझदारी से काम लेना चाहते है तो आपको अपने बच्चे के हर चीज़ के लिये किसी डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिये. हम आपको एसा इसलिये कह रहे है क्योंकि हर बच्चे कि body कि skin अलग अलग होती है और ऐसे में कोन सा प्रोडक्ट आपके लिये सही है वो जानना बहुत जरुरी है.

6. Allergy होने पर Doctor को दिखाये

अब बात करते है कि, आपको कैसे पता चलेगा की शिशु बच्चे baby को allergy है की नहीं? देखिये एलर्जी का पता लगाने के कुछ ही लक्षण है जेसे कि:- शरीर पर अजीब से दाग का होना, आखो में पानी का आना, छीक, जुखाम, बार बार बुखार का आना, पेट में गैस कि प्रॉब्लम का होना etc etc. इस बात का ध्यान रखे कि, अपनी तरफ से कुछ भी ना करे मतलब experiment. जेसे ही आपको लगे कि बच्चे को एलर्जी है तुरंत उसे डॉक्टर के पास ले जाये और इलाज करवाये.

तो दोस्तों हमने अपने opinion आपके सामने रख दिया है, इन्हें पढ़े और जाने एलर्जी के बारे में. अगर आपको ये आर्टिकल बहुत अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करे. आपका दिन शुभ रहे धन्यबाद.

loading...

About the Author: Neha Sharma

Hi, friends मेरा नाम नेहा शर्मा है और में professional blogger हु. इस blog को बनाने का मेरा main मकसद ये है कि, मैं महिलाओ और लडकियों कि problem को solve कर सकु.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *