शिशु को नहलाना : Baby को कैसे नहलाये

by:

BabyHealth

तो कैसे हो आप लोग, दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का आर्टिकल है कि, “छोटे बच्चे या नवजात शिशु को कैसे नहलाये”. अगर आप अपने बच्चे को पहली बार नहलाने कि सोच रही है तो हमे पता है की, आपके लिये ऐसा करना आसान नहीं है क्योंकि आपने पहले कभी ये करा नहीं है. तो आपके लिए ये जरुरी हो जाता है कि, आप अपने बच्चे को सुरक्षित और आरामदायक तरीके से नहलाये. पर ये तभी हो सकता है जब आप को पता हो की, नवजात शिशु को किस तरह से नहलाया जाता है? या कब कब नहलाना चाहिये?

अक्सर देखा गया है कि नयी माँ अपने बच्चे को नहलाने से डरती है, इसके पीछे कारण………… नहलाने का पता ना होना हो सकता है. तो इसी बात को ध्यान में रखते हुये हम आपको यहाँ पर बतायेंगे कि, शिशु या छोटे बच्चे को कैसे नहलाये? और कैसे comfortable अपने आपको फील करवाये? Baby bath tips in hindi.

शिशु को नहलाना Baby को कैसे नहलाये

छोटे बच्चे को Bath के लिये तैयार करे

तो सबसे पहले बारी आती है, नहाने की चीजों को तैयार करना और बच्चे को तैयार करना. निचे हमने कुछ बाते बता रखी है आप इन्हें पढ़े और फॉलो करे.

1. कपडे तैयार करे

अगर आप आज baby को नहलाने कि सोच रही है तो आपको एक दिन पहले से ही बच्चे के कपडे तैयार रखने होंगे. अगर बच्चे के कपडे गंदे है तो उसे धोये, अच्छे से साफ़ करे और धुप में सुखाये. इस बात का ध्यान रखे कि बच्चे को गंदे या मेले कपडे ना पहनाये, एसा करने से नवजात शिशु को एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है. कपडे के साथ साथ बच्चे का तोलिया भी साफ़ सुधरा रखे.

2. Tub रखे

अगर आप उन महिलाओ में से है जो ये सोचती है कि, नहलाने के लिये tub कि क्या जरुरत है, बच्चे के तो फर्श पर भी नहलाया जा सकता है. तो आपकी जानकारी के लिये बता दे कि, बच्चा अगर comfortably होगा तो वो आपका साथ देगा और अगली बार नहाने के लिये excited भी होगा. हमे नहीं लगता की बच्चे को आप फर्श पर अच्छे से नहला पाओगी.

तो अगर आप comfortably के साथ शिशु को नहलाना चाहती है तो आपको tub का इस्तेमाल करना होगा. आपकी जानकारी के लिए बता दे की, tub बच्चे कि shape के होते है जिसमे आप बच्चे को अच्छे से नहला सकती हो. Market में आपको easily tub मिल जायेंगे.

3. पानी तैयार करे

अभी आपका बच्चा बहुत छोटा है तो ऐसे में आपको गुनगुना पानी तैयार करना होगा. आपको ना तो पानी ज्यादा ठंडा रखना होगा और ना ही ज्यादा गर्म. हल्का गुनगुना पानी तैयार करे अपने baby के body temperature के हिसाब से. गुनगुना पानी check करने के लिये आप उंगलियों को पानी में check करके ना डाले बल्कि अपनी कोहनी का इस्तेमाल करे, ऐसे में आपको सही अंदाजा होगा. Doctors की माने में पानी का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस होना चाहिये, temperature नापने के लिये आपको थर्मामीटर का इस्तेमाल करे.

अब जब आपका पानी तैयार हो जाये तो उस पानी को tub में डाले, इस बात का ध्यान रखे की tub को full पानी से ना भरे बल्कि कुछ inch ही भरे.

4. साबुन और Shampoo रखे

आपके पास tub है, पानी तैयार हो गया अब आपको साबुन और संपू भी रखना होगा. इस बात का ध्यान रखे कि, ये सब चीज़े baby को बाथरूम में लाने से पहले तैयार रखे. अगर आपके मन में ये doubt है कि, कोन सा shampoo या साबुन अच्छा रहेगा तो आप अपने डॉक्टर से इस बारे में पूछ सकती है.

छोटे बच्चे को नहलाये

अब आपके पास सभी चीज़े तैयार हो गयी है, तो अब बारी आती है बच्चे को नहलाने की. नीचे हमने step by step बताया है, आप पढ़े और फॉलो करे.

1. पहले Baby को Tub में डाले

अब आपको शिशु या baby को लाना है, उसके सभी कपडे उतारे. फिर उसके बाद baby को direct bath tub में ना डाले, ऐसे में आपका बच्चा डर सकता है या रो सकता है. आपको पहले बच्चे के टांगो की उंगलियों से सुरुआत करनी चाहिये मतलब पहले टांगो को पानी में डाले फिर धीरे धीरे पूरा शरीर. इस बात का ध्यान रखे कि, शिशु को एक हाथ से पकडे रखे. पानी में डालने के बाद अब बच्चे के साथ खेले.

2. Baby को Wash करे

अब बारी आती है बच्चे को साबुन या shampoo करने की. कभी भी शिशु को direct साबुन या शैम्पू नहीं लगाना चाहिये. पहले एक मग में पानी के साथ साबुन का झाक बना ले. फिर इस झाक को एक कपडे के साथ मिला कर baby के skin पर लगाये. ये एक safe तरीका है.

अब बारी आती है सर को नहलाने की, तो ऐसे में आपके लिये ये मुस्किल वाला काम हो सकता है. आपको बड़ी समझदारी के साथ काम लेना होगा. सर को धोने का काम आप last ही में करे तो अच्छा है, पहले बच्चे के नीचे वाले portion को धोये या साफ़ करे फिर last में सर धोये. सर को साफ़ करने के लिये अपने हथेलियों में पानी ले और धीरे धीरे सर पर डाले. फिर उसके बाद साबुन वाले कपडे को सर पर लगाये और फिर last में साफ़ पानी से सर को अच्छे से साफ़ करे.

3. अब Baby को निकाले

अब आपको baby को निकालना होगा. निकलने के बाद baby को सूखे तोलिया से अच्छे से साफ़ करे. इस बात का ध्यान रखे की, कही baby कि skin को ज्यादा ना रगड़ दे. हल्के हाथो से तोलिया से शिशु को साफ़ करे. साफ़ करने के बाद तोलिया से baby को लपेटे और बेडरूम में ले जाये. उसके बाद baby को कपडे पहनाये.

तो दोस्तों हमे उम्मीद है कि, आपको ये आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा. तो अगर आपके मन में कोई सवाल है तो हमे comment करके पूछे. हमारे साथ बने रहे next आर्टिकल के लिये.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *