रिश्ता अच्छे सोतेले पिता कैसे बने (100% तरीके)

रिश्ता : अच्छे सोतेले पिता कैसे बने (100% तरीके)

दोस्तों आज हम रिस्तो के बारे में बात करने जा रहे है आज का आर्टिकल है कि, “अच्छे सोतेले पिता कैसे बने”. आपके इस डिसिशन से एक बात तो तय है कि, आप एक बहुत अच्छे इंसान है क्योंकि किसी दुसरे के बच्चे को अपनाना बहुत बड़ी बात होती है. इसके साथ साथ एक सोतेले पिता होने के नाते आपके लिये बच्चो के साथ मजबूत रिश्ता बनाना बहुत मुस्किल हो जाता है. ऐसे में आपके पास अच्छे पिता होने के सभी गुण होने चाहिये. इस बात से ना डरे कि, ऐसे सभी गुण आपमें नहीं है बल्कि ये सोचे की इस तरह के गुण को कैसे हासिल किया जाये.

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने कुछ ऐसे तरीको पर बात करी है जिसकी मदद से आप एक सोतेले पिता……..सोतेले बच्चो के साथ मजबूत रिश्ता बनाने में कामयाब हो सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिये ये आर्टिकल पूरा पढ़े.

रिश्ता अच्छे सोतेले पिता कैसे बने (100% तरीके)

How to Be a Good Stepfather In Hindi

अपने आपको प्रेपरे करे

अगर आप चाहते है अपने सोतेले बच्चो के साथ मजबूत रिश्ता बनान तो आपको खुद को प्रेपरे करना होगा मतलब खुद में कुछ सुधार करना होगा. निचे कुछ तरीके बताये गए है आप इन्हें पढ़े और अपने में फॉलो करे.

1. अपना Mind Set करे

हमे पता है की किसी के बच्चो को अपना बनाना बहुत मुस्किल होता है क्योंकि आप लोग एक दुसरे के लिये बहुत अनजान होते हो और आप दोनों में पिता बेटे की बोन्डिंग भी नहीं हुयी होती है. ऐसे में आप दोनों एक दुसरे के लिये अनजान होते हो.

इस तरह की सिचुएशन में आपको पहले अपना mind set करना होता है कि, आप सोतेले बच्चे को अपनाना चाहते हो की नहीं. ये बात आपको शादी करने से पहले करनी होती है ताकि बाद में आपको और आपकी फॅमिली को problem ना हो. अगर आपको इस बात से कोई दिक्कत नहीं है कि, आप जिस से मैरिज कर रहे हो उसका बच्चा भी है तो आप एक step पार कर चुके हो.

2. इन्तेजार करे

आपका, मन से बच्चे को अपनाने वाला डिसिशन बहुत अच्छा है पर कई बार बच्चा आपको अपनाने में कंजूसी करता है या यु कहे तो बच्चे आपको अपना नहीं पाते. ऐसा इसलिये भी है क्योंकि बच्चो का बचपन से बोन्डिंग किसी ओर के साथ हुवा होता है और अब आप उसके सामने हो. तो ऐसे में बच्चो को किसी चीज़ को छोड़ना और नयी चीज को अपनाना बहुत मुस्किल वाला होता है. तो हम तो आपको इतना ही कह सकते है कि, आपको थोडा इन्तेजार करना होगा. आप कोशिश करते रहे………………………एक ना एक दिन बच्चा आपकी अहमियत को जरुर समझेगा.

सोतेले बच्चे की देखभाल कैसे करे

तो दोस्तों अब बात करते है कि, सोतेले बच्चे की देखभाल किस तरह से करी जाये की वो आपको जल्दी अपना ले. निचे हमने कुछ तरीको पर बात करी है. हमे उम्मीद है कि, ये तरीके काम करेंगे.

1. बच्चो के साथ वक्त बिताये

वक्त बिताने का मतलब ये नहीं है कि, घर पर एक साथ बैठ कर मूवी देखना, खाना खाना, थोडा बहुत बात करना या एक साथ खेलना बल्कि आपको ये दिखाना होगा की आप पूरी तरह से प्रयास कर रहे है जैसे कि :- स्कूल काम में हाथ बटाये, स्कूल लेने और छोड़ने जाये, स्कूल फंक्शन को अटेंड करे, बच्चो की पसंद का कुछ करे या खिलाये या दिलाये, बच्चो को घुमाये etc etc. इस तरह से बच्चे आपके साथ जल्दी जुड़ते है.

कई मामलों में ये भी देखा गया है कि, पिता तो अपनी तरफ से पुरी कोशिश करते है पर बच्चो को उनकी कोशिशे ढोंग लगती है. उन्हें लगता है कि, उनका सोतेला पिता उन्हें इम्प्रेस करने की कोशिश कर रहा है. तो ऐसे में आपको अपने सोतेले बच्चो को अपनी लाइफ दिखानी होगी की आप अपनी लाइफ किस तरह से जीते हो. अपने बच्चो को अपने साथ ले जाये, अपने दोस्तों से मिलाये etc etc ताकि बच्चो को लगे की आप एक genuine इंसान हो.

2. अच्छी बातचीत रखे

अपने सोतेले बच्चो को बताये कि, अगर तुम्हे मुझसे बात करनी है या किसी चीज़ की जरुरत है तो तुम मेरे पास आकर बात कर सकते हो. बच्चो के साथ open-mind रहे और खुल कर उनसे बात करे. इस बात का ध्यान रखे कि, बच्चो को डराए नहीं बल्कि बच्चो को मोटीवेट करे.

देखिये दोस्तों बच्चो को हमेशा आपके प्यार और स्नेह की जरुरत होती है. हर बच्चा चाहता है कि, उनके माता पिता उनकी हर बातो को ध्यान से सुने, उनकी problem को समझे और उनसे बात करे. अगर बच्चे रोये तो उन्हें अपने सीने से लगाये और कहे कि, सब कुछ ठीक हो जायेगा. उन्हें ये अहसास दिलाये की आप उन्हें सही में प्यार करते है.

3. रोल मॉडल बने

आपकी आदतों का असर आपके बच्चो पर पढता है तो ये बात जानते हुये आपको अपने बच्चो के लिये रोल मॉडल बनना होगा. हो सकता है की आप बहुत स्मोकिंग या ड्रिंकिंग करते हो, ये भी हो सकता है की आप ये सब घर पर ही करते हो. पर अगर आप अपने बच्चो को बताना चाहते हो कि, आप एक अच्छे पिता है तो आपको ये सब छोड़ना होगा. आपके इस कदम से आपके बच्चे आपको अच्छा मानेंगे और आप उनकी नजर में एक रोल मॉडल बन जाओगे.

तो दोस्तों आपको ये आर्टिकल कैसे लगा हमे comment करके बताये. दोस्तों अगर आप चाहते हो की ये आर्टिकल औरो तक भी जाये तो इस आर्टिकल को शेयर और like करना ना भूले. दोस्तों हमारे साथ बने रहने के लिये thanks.

loading...

About the Author: Neha Sharma

Hi, friends मेरा नाम नेहा शर्मा है और में professional blogger हु. इस blog को बनाने का मेरा main मकसद ये है कि, मैं महिलाओ और लडकियों कि problem को solve कर सकु.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *