जन्मदिन उत्सव : बच्चो का पहला बर्थडे कैसे मनाये (100% तरीके)

by:

BabyChildrenParenting

दोस्तों आज हम birthday के बारे में बात करने जा रहे है आज का आर्टिकल है कि, “बच्चो का पहला जन्मदिन कैसे मनाये”. हर माँ बाप के लिये उसका बच्चा अनमोल तोहफा होता है. माँ बाप बच्चे के पैदा होने पर या पहले बर्थडे पर पता नहीं क्या कुछ करते है ताकि ये पल हमेशा के लिये यादगार हो सके. अगर आप ये आर्टिकल पढ़ रहे है तो इसका मतलब है कि, आपका बच्चा एक साल का होने वाला है. आप इस पल को अपने लोगो के साथ सेलिब्रेट करना चाहते है.

जहा तक सेलिब्रेट करने की बात आती है तो वो आपपर depend करता है कि, आप कैसे सेलिब्रेट करना चाहते है. आप अपने बच्चे के बर्थडे को कई तरीको से ख़ास बना सकते हो जैसे कि :- बड़ी या छोटी पार्टी दे कर या अपने घर के रीति रिवाजो के हिसाब से. पर अगर ये सब arrange करने की बात करे तो ये थोडा मुस्किल काम होता है क्योंकि आप इस arrange में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते. ज्यादा जानकारी के लिये ये आर्टिकल पूरा पढ़े.

जन्मदिन उत्सव बच्चो का पहला बर्थडे कैसे मनाये (100% तरीके)

Celebrate Baby First Birthday In Hindi

योजना बनाये

सबसे पहले आपको कुछ योजना बनानी होगी. निचे दिए गए तरीके को पढ़े और फॉलो करे.

1. मेहमानों की List बनाये

बर्थडे तभी पूरा होता है जब लोग आते है बच्चे को बधाई देते है खाते पीते और एन्जॉय करते है. तो आपको बर्थडे से कुछ दिन पहले एक list तैयार करनी होगी जिसमे ये mention होगा की, बर्थडे में किस किस ने आना है. इस बात का ध्यान रखे कि, डेकोरेशन और जगह के हिसाब से ही लोगो को बुलाये. कही जगह कम हुयी और लोग ज्यादा हुये तो ये दिक्कत वाली बात हो सकती है. आप लोगो को बुलाने के लिये इनविटेशन कार्ड दे सकते हो या social media के through बुला सकते हो.

2. पार्टी कहा और किस तरह की देनी है

बर्थडे बच्चे का है तो बच्चे के हिसाब का ही थीम होना चाहिये तभी सबको पार्टी में फील आयेगा की बच्चे की पार्टी है. बच्चो को cartoon बहुत पसदं होते है तो आप कार्टून थीम को चुने. जहा तक पार्टी कहा देनी की बात आती है तो हमारे हिसाब से घर पर पार्टी देना सही रहता है क्योंकि बच्चा घर पर comfortable रहता है. पर कई मामलों में देखा गया है कि, घर का space अधिक ना होने के कारण पार्टी दे पाना मुस्किल हो जाता है तो ऐसे में आप आसपास के होल या होटल में पार्टी दे सकते है.

3. Budget भी देखे

बेशक आप इस दिन को यादगार बनाना चाहते है और आप अपने बच्चे के लिये अँधाधुन्द खर्च सकते है. पर आपको ज्यादा खर्चने की जरुरत नहीं है क्योंकि आप बच्चे के पहले साल के अन्दर बहुत पैसा खर्च चुके हो. लेकिन देखा गया है कि, अधिकांश माता पिता अपने बच्चे के बर्थडे पार्टी पर 10k के लगभग खर्चते है जो हमारे हिसाब से सही भी है. अगर आप मिडिल फॅमिली से है तो हम आपको इतना ही कहेंगे कि, ज्यादा पैसा खर्चने से बचे.

जन्मदिन मनाये

तो दोस्तों अब बात करते है कि, जन्मदिन कैसे मनाए. निचे हमने कुछ तरीके बता रहे है जो इस दिन को यादगार बनाने के लिये बहुत है.

1. Cake काटे

केक के बिना बर्थडे पार्टी अधूरी होती है तो बच्चे के पहले जन्मदिन पर एक स्पेशल केक चुने. आप चाहे तो केक पर अधिक पैसा खर्च सकते है क्योंकि केक बहुत महत्व रखता है. बड़ा केक या theme के हिसाब से लाया हुवा केक लोगो को अपनी ओर attract करता है. इस बात का ध्यान रखे कि, केक पर बच्चे का नाम होना जरुरी होता है. इसके साथ साथ केक पर एक कैंडल का होना भी जरुरी है ताकि सबको पता लग सके कि, बच्चे का पहले जन्मदिन है. अब केक को काटे और पार्टी एन्जॉय करे.

2. Menu रखे

बच्चे की पार्टी है तो बड़ो के साथ साथ पार्टी में छोटे बच्चे भी मोजूत होंगे. तो हमारे हिसाब से आपको सिंपल खाना रखना चाहिये ताकि छोटे से बड़े सभी खाने को खा सके और एन्जॉय कर सके. Gust आपके है तो आपको ये पता होना चाहिये की आपके मेहमान veg खाते है की non-veg और उसी के हिसाब से arrangement रखे. इस बाद का ध्यान रखे कि, drinks ना ही रखे तो अच्छा है क्योंकि पार्टी में बड़ो के साथ साथ छोटे बच्चे भी होंगे. हो सकता है की आपके कई मेहमान बहुत दूर से आये हो………….तो रिस्क क्यों लेना.

3. बच्चे के लिये कुछ खेल

पार्टी बच्चो के लिये है तो ऐसे में पार्टी में बच्चो की संख्या ज्यादा होगी. जब बच्चे ज्यादा होंगे तो वो खेल कूद ज्यादा करेंगे. तो इस बात का ध्यान आपको पहले से ही रखना होगा और पार्टी में खेल कूद के लिये चीजों का इन्तेजाम करना होगा क्योंकि बच्चे अपने खेल कूद में लगे रहे और आप अपनी बातचीत में.

4. Photo खीचे

आप बच्चे के पहले जन्मदिन की पार्टी दे रहे है और आप इस दिन को यादगार भी बनाना चाहते है तो हमारे हिसाब से photo एक बेस्ट option है यादो को यादगार रखने के लिये. आप पार्टी में एक फोटोग्राफर का इन्तेजाम कर सकते है नहीं तो आप केक से लेकर खाने से लेकर खेल कूद तक खुद ही अपने बच्चे की photos क्लिक कर सकते है. इस तरह की फोटोज आपको जिंदगी भर तक ये याद दिलाएगी की आपने वो पल किस तरह से बिताया था.

तो दोस्तों हमे उम्मीद है कि, आपको ये आर्टिकल बहुत ज्यादा पसंद आया होगा क्योंकि ये बात आपके बच्चे के बर्थडे की है. अगर आपके मन में कुछ सवाल है तो हमसे direct comment करके पूछे. दोस्तों हमारे साथ बने रहने के लिये thanks.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *