गर्भावस्था में मधुमेह Pregnancy में Diabetes से कैसे छुटकारा पाये

गर्भावस्था में मधुमेह : Pregnancy में Diabetes से कैसे छुटकारा पाये

दोस्तों आज हम गर्भावस्था में मधुमेह (डायबिटीज) के बारे में बात करने जा रहे है. आज का आर्टिकल है कि, “प्रेगनेंसी में डायबिटीज से कैसे छुटकारा पाये”. Diabetes मतलब शरीर में सुगर की मात्रा का ज्यादा होना. महिलाओ को गर्भवती के समय पर डायबिटीज का होना अधिक चिंता का विषय बन जाता है क्योंकि सभी महिला प्रेगनेंसी के time पर अपने आपको healthy रखना चाहती है, इससे वो भी स्वस्थ रहती है और उनका बच्चा भी स्वस्थ रहता है. पर pregnancy में diabetes का होना माँ और बच्चे की चिंता को बड़ा देता है.

Pregnant महिला के शरीर में sugar level बढ़ने से गर्भनाल के द्वारा गर्भ में भी sugar आजाता है. इससे आपके बच्चे में भी sugar की मात्रा अधिक हो जाती है. एक तरह से कहा जाये तो, जितनी एनर्जी आपके बच्चे की growth के लिये चाहिये होती है………… उससे ज्यादा एनर्जी आपके बच्चे को मिल जाती है जिस वजह से फालतू की energy आपके बच्चे में जमा हो जाती है. ऐसी condition में आपके बच्चे की growth में problem आती है. तो आईये बात करते है कि, प्रेगनेंसी में डायबिटीज से कैसे पीछा छुडाये वो भी हिंदी में.

गर्भावस्था में मधुमेह Pregnancy में Diabetes से कैसे छुटकारा पाये

Pregnancy में Diabetes होने से क्या क्या Problem आती है

पहले हम आपको बतायेंगे कि, प्रेगनेंसी में डायबिटीज के होने से क्या क्या problem आती है. ताकि आप इस चीज़ को serious ले सको. निचे हमने 2 कारण बताये है जो भी common है.

1. बच्चो में मोटापा का होना

प्रेगनेंसी में sugar level का ज्यादा होने से बच्चा मोटा पैदा होता है. हो सकता है कि, बच्चा हमेशा मोटा ही रहे. इस बात को भी आपको मानना होगा कि, आपके बच्चे को बाद में डायबिटीज की शिकायत रह सकती है.

2. Growth Problems का होना

नवजात शिशु के शरीर में sugar level का ज्यादा होने से मासपेशीय और हड्डियों में खिचाव या टूट फुट का खतरा ज्यादा रहता है, बच्चो को सास लेने में भी problem आसकती है, लीवर की problem हो सकती है, ऐसे बच्चो को शुरआत में चलने फिरने में दिक्कत आसकती है.

Pregnancy में Diabetes दूर करने के लिये Diet

अगर आप प्रेगनेंसी में पाती है कि, आप डायबिटीज से ग्रस्त है तो आपको इससे बचने के लिये अपनी diet अच्छी रखनी होगी. अच्छी diet आपके और आपके बच्चे के लिये अच्छा रहता है. Doctors की माने तो………….. अच्छी diet आपके sugar level को control रखने में मदद करता है. तो दोस्तों हमने निचे कुछ tips बताये है…….. वो आप आजमा सकती है.

इस बात का ध्यान रखे कि, यहाँ पर बताये गए सभी तरीके अच्छे है और काम में लाने वाले है. किसी भी खाने की चीजों को ज्यादा ना खाये मतलब सेवन ना करे क्योंकि ज्यादा खाने से आपको दिक्कत हो सकती है. जितनी आपको भूक लगी है उतना ही खाये.

1. हरी सब्जिया

हरी सब्जियों में दुनिया भर के protein होते है जो आपके और आपके बच्चे की growth के लिये अच्छा है. एक research से पता लगा है कि, अलग अलग प्रकार की हरी सब्जिया खाने से आपका sugar level सामान्य रहता है. तो हम तो आपको यही कहेंगे कि, 3नो time अलग अलग सब्जियों का सेवन करे. अगर आप सब्जियों का रस पीना चाहती है तो पी सकती है. अगर आप कच्ची सब्जिया खाना चाहती है तो आप खा सकती है. बस इस बात का ध्यान रखे की, जो सब्जिया आप इस्तेमाल कर रही है वो हरी भरी होनी चाहिये. हमेशा तजा सब्जियों का ही सेवन करे.

2. फल

अगर आप 3 से 4 time फलो का सेवन करना चाहती है तो आप कर सकती है. अगर आपको फलो को काट कर खाना पसंद है तो खाये नहीं तो आप फलो का जूस बना कर भी पी सकती है. इस बात का ध्यान रखे की फल ताजा होना चाहिये………. डब्बे बंद फल खाने से बचे.

3. जितना हो सके उतना प्रोटीन ले

सबसे पहले आपको ये पता होना चाहिये की अधिक प्रोटीन किस किस में होता है. तभी आप कम समय में ज्यादा फायदा ले सकती है. देखिये हरी सब्जियों में दुनिया भर के प्रोटीन होते है. दाल में सबसे ज्यादा protein होता है……… अगर आप दाल का पानी पीना चाहती है तो आप पी सकती है. इसके अलावा meat, fish, ड्राई फ्रूट, एग etc etc में बहुत protein होते है.

4. डेयरी प्रदाथ

डेयरी प्रदाथ में दूध और दूध से बने प्रोडक्ट आजाते है जैसे कि :- दही, पनीर. इन सब में दुनिया भर के Protein, Calcium और Phosphor होता है जो आपको healthy रखने के लिये बहुत है. इस बात का ध्यान रखे कि, बाजारी प्रोडक्ट लेने से बचे. pure दूध और पनीर आपके लिये बहुत अच्छा है.

Pregnancy में Diabetes दूर करने के लिये Yoga

Research भी इस बात को साबित कर चुका है कि, प्रेगनेंसी में योगा करना आपके लिये फायदा ही फायदा है. योग आपको सेहतमंद रखता है बल्कि इसके साथ साथ आपके बच्चे को भी healthy रखता है. योगा करने के बहुत फायदे है जैसे कि :- योग करने से शरीर में एनर्जी आती है जो आपको पुरे दिन भर active रखने में मदद करता है, योग करने से pure शरीर में लचक आती है, अगर आप कमर दर्द से परेशान है तो योगा करना आपके लिये सही है.

अब बहुत से महिलाओ के मन में ये सवाल रहता है कि, “क्या हम घर पर अच्छे से योग कर सकते है?” Doctors की माने तो आपको घर पर हल्का फुल्का योगा करना सही रहेगा जैसे कि :- एरोबिक्स, cardio या हल्की फुल्की एक्सरसाइज. ये एक्सरसाइज आपको फिट और फाइन रखने में मदद करेगी.

अगर आप full योगा करने के बारे में सोच रही है तो हम आपको योगा class join करने को कहेंगे. वहा पर आपको full technique के साथ बतायेंगे और सीखाएँगे.

तो दोस्तों आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमे comment के through बताये. हमारे साथ बने रहे और next आर्टिकल का इन्तेजार करे. Thanks and have a nice day.

loading...

About the Author: Neha Sharma

Hi, friends मेरा नाम नेहा शर्मा है और में professional blogger हु. इस blog को बनाने का मेरा main मकसद ये है कि, मैं महिलाओ और लडकियों कि problem को solve कर सकु.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *