Family planning kab kare

परिवार नियोजन : फैमिली प्लानिंग कब करनी चाहिये (3 तरीके)

तो दोस्तों केसे हो, हमारा आज का article है की, “Family Planning कब करनी चाहिए”. अक्सर ये देखा गया है की marriage के बाद, फैमिली प्लानिंग हर कोई नहीं करता है. इस वजह से बहुतो को आगे जाकर थोड़ी बहुत मुश्किलों को face करना पड़ता है. अगर आप चाहते है की आपकी आगे की life आपके हिसाब से हो तो आपको marriage के बाद परिवार नियोजन करनी चाहिए. Family planning करने से आप बहुत सारे pregnancy chance को avoid कर सकते हो. दोस्तों इस article में हमने कुछ topic पर बात करी है जो आपको जानना चाहिए.

Family planning kab kare

Family Planning करने से पहले इन बातो पर ध्यान दे

अगर आप fपरिवार नियोजन करने की सोच रहे है तो एक बार इन बातो पर भी ध्यान दे. हमे उम्मीद है की आपको  इससे बहुत help होगी.

1. दोनों की मंजूरी हो

दोनों की मंजूरी का होना बहुत जरुरी है क्योंकि एक हाथ से कभी ताली नहीं बजती है. कई बार क्या होता है की एक की हा होती है और दुसरे की न होती है तो ऐसे में बात लडाई तक भी पहुच जाती है. हो सकता है की घर वालो के कारण आप दोनों में “हा” और “ना” हो. आप दोनों को ठन्डे दिमाग से इस बारे में बात करनी चाहिए और अपने घर वालो को समझाए की आपके अभी और कोई plan है.

2 .आप उस लायक हो

ज्यादातार लोग फैमिली प्लानिंग के बारे में तब सोचते है जब उन्हें लगता है की अभी कुछ सही नहीं चल रहा है. ऐसे time पर आपको family में एक और member बढाने की जरुरत नहीं है बल्कि उस new member के लिए आपको कुछ planning पहले से ही करनी चाहिए. जब आपको लगे की सब कुछ अच्छा चल रहा है तो तब आपको फैमिली प्लानिंग के बारे में सोचना चाहिये.

Birth Con.trol कैसे करे

अगर आप family planning नहीं चाहते है तो तब आपको pregnancy से बचने के लिए इन तरीको को use करना चाहिए. ये सभी तरीके काम में लाये जाते है और बहुत लोगो को इससे फायदा हुआ है.

1. Con.doms Use करे

Con.doms को सबसे best option माना जाता है baby-birth को रोकने के लिए. इसके use तब किया जाता है जब किसी को baby की जरुरत नहीं होती है. अगर con.doms न बनाये जाते तो आज हमारी population 10x होती. Market में 2 types के con.doms मिलते है एक male और दूसरा female. Market में बहुत variety के con.doms available है. अगर आपको ये पता नहीं है की इसका use कैसे किया जाता है तो con.doms के packets में use करने का तरीका बताया गया है.

2. Period के Time स.म्भोग न करे

बहुत लोगो के अपने अपने अलग अलग विचार है. कोई कहता है की period के time s*x करने से गर्भावस्था नहीं होते है तो कोई कहता है की period के time s*x करने से pregnant होते है. अगर आपने भी एसा ही सुना है तो हम आपको बताते है की सच क्या है. Research से पता चला है की दोनों chance में गर्भावस्था के chance है भी और नहीं भी. पर अगर scientific बात की जाये तो period के time s*x करने से pregnancy के chance ज्यादा बढ़ जाते है. इसके पीछे भी एक reason है. period के time ovary में से egg fertilize होता है जिसे ovulation कहते है और ऐसे time में अगर स.म्भोग किया गया तो pregnancy के chance बन जाते है.

Family Planning कब करे

दोस्तों अब बात करते है की किस time फैमिली प्लानिंग करनी चाहिए की आगे जाकर आप लोगो को लगे की, “हा हमारा decision सही था”. नीचे हमने बता रखा है बस पढ़े और सोचे.

1. कब करे

अब इतना article पढने के बाद आप को ये पता लग चुका होगा की, फैमिली प्लानिंग कब करना चाहिए. हम तो यही कहेंगे की सभी को फैमिली प्लानिंग करनी चाहिए. बस एक बात का ध्यान रखे की फैमिली प्लानिंग के चक्कर में कही बहुत time ना होजाए की बाद में फैमिली प्लानिंग ही ना कर पाओ.

2. कितनी बार करे

Mostly देखा गया है की सभी 1 या 2 बच्चे से ज्यादा planning के बारे में सोचते नहीं है और ये ठीक भी है क्योंकि आज के time में 2 manage कर पाना भी बहुत मुस्किल है. महंगाई के time में हर काम सोच समझ कर ही करना चाहिए.

तो दोस्तों हम दावे के साथ कह सकते है की आपको इस article को पढ़कर बहुत कुछ समझ आगया होगा. हमे अपने opinion बताने के लिए comment section में comment करे. इस article को इतना share करे की लोगो को भी पता चले. Thanks and take care all of you.

निचे और भी आर्टिकल है आप इन्हें भी पढ़े.

1. नार्मल डिलीवरी कैसे पाये (2018)
2. प्रेगनेंसी के बाद क्या क्या दिक्कत आती है (2018)
3. आप दुसरे बच्चे की प्लानिंग कैसे करे (2018)

loading...

About the Author: Neha Sharma

Hi, friends मेरा नाम नेहा शर्मा है और में professional blogger हु. इस blog को बनाने का मेरा main मकसद ये है कि, मैं महिलाओ और लडकियों कि problem को solve कर सकु.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *