सुझाव : 1 महीने मे प्रेग्नेंट कैसे होये (100% तरीके)

by:

Pregnancy Se Pahle

तो कैसे हो आप लोग, आज का जो हमारा article है उसका title पढ़ कर आपके होश उड़ सकते है. आज का article है कि, “एक महीने में pregnant कैसे होए”. क्या सही में एक महीने में प्रेग्नेंट हो पाना possible है. जी, हा possible है. एक research से पता चला है कि marriage के तुरत 1 महीने बाद 60% महिलाये pregnant हो जाती है. तो आप इसका क्या कारण निकाल सकते है. इसके पीछे बहुत से reason हो सकते है जैसे की :- सही age में शादी होना, आपकी body healthy होना etc etc.

बहुत से couple ऐसे भी है जो 1 साल से try कर रहे है पर फिर भी प्रेग्नेंट नहीं हो पा रही है. तो इसके पीछे बहुत कारण हो सकते है जो हम आपको इस article में बताएँगे. आपको pregnancy के लिए planning करनी होगी और आपको थोड़ी बहुत knowledge का भी होना जरूरी है. नीचे इस article को आप पूरा पढ़े, आपको अपने आप समझ आ जायेगा.

1 महीने मे Pregnant कैसे होये – Fast pregnant Tips In Hindi

अपने आपको बदले

जो बात ध्यान में रखने वाली है वो है कि, अपने आपको बदले. बहुत से लोगो को इस बारे में जानकारी नहीं होती है, पर आपको इस बात का ध्यान रखना होगा. नीचे हमने कुछ tips बता रखे है जिससे आप अपनी quality को increase कर सकते हो.

1. Healthy Lifestyle जिये

कभी आपने सोचा की, आप पिछले एक साल से try कर रही थी पर फिर भी आप प्रेग्नेंट नहीं हुई और 1 साल बाद आप pregnant हो गई, तो ऐसा क्यों हुआ. हो सकता है की आपकी पीछे 1 साल की life बहुत थका देने वाली थी या ज्यादा stress और depression वाली थी. और अब की life आप healthy lifestyle वाली जी रही हो. इस बारे में बहुत कम लोग ध्यान देते है और अपने प्रेग्नेंट ना होने के पीछे किसी ओर reason को दोषी देते है.

हम तो आपको यही कहेंगे की अगर आपकी lifestyle सही नहीं है तो उसे सही रखे. Healthy diet ले, खुश होने की कोशिश करे और अपने body को healthy रखने की कोशिश करे.

2. Smoking और Drinking को Avoid करे

Smoking और drinking को avoid करना सभी के लिए बहुत मुश्किल होता है क्योंकि ये आपकी daily life का एक हिस्सा बन जाता है. इनको avoid करने का मतलब शरीर का एक हिस्सा छोड़ देना. Doctors की माने तो अगर आप इनको avoid नहीं कर सकते तो एक हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार आप इन्हें use कर सकते हो. ये बात आप दोनों पे लागु होती है. हम तो आपको यही कहेंगे की कुछ महीने के लिए इन्हें छोड़ ही दे, तभी आप आपने pregnancy के chance को increase कर सकते हो.

3. Regular Exercise करे

Body को healthy रखने के लिए exercise बहुत जरूरी है. Doctors की माने तो exercise करने से sperm और egg की quality improve होती है. अगर आप दोनों fatty हो तो exercise करने से fat को burn किया जा सकता है. Exercise करते time cloths tight ना पहने, खुले कपडे पहने ताकि blood circulation body में proper हो.

Planning करे

अगर आप एक महीने में pregnant होना चाहती है तो आपको planning करनी होगी और यही बात आपके partner पर भी लागु होती है. नीचे कुछ तरीके बता रखे है इन्हें follow करे.

1. Ovulation के Time को Calculate करे

प्रेग्नेंट होने के लिए ovulation के time का भी पता होना बहुत जरूरी है तभी आप pregnancy के chance को increase कर सकती हो. Normally सभी महिलाओ में period cycle 20 दिन से ऊपर का होता है. ऐसे में ovulation का time 14 से 16 दिन के बीच में होता है. अगर आपके period regular आते है तो आपको ovulation का time पता लग जायेगा but अगर आपका period का time आगे पीछे होता है तो ऐसे में पता लगा पाना बहुत मुश्किल है. ऐसे में आपको ovulation kit tool का सहारा लेना चाहिए. Ovulation के time पर s*x करने से pregnancy के chance को बहुत increase किया जा सकता है.

2. S*x करे

Ovulation के time पर आपको regular जितना हो सके उतना try करना चाहिए, तभी आप pregnant हो सकती हो. Regular try के साथ साथ आपको s*x करने का तरीका भी आना चाहिए, जिस वजह से pregnant होने के chance कम हो जाते है. एक हफ्ते में कम से कम 3 बार try करना best है.

3. Doctors की Help ले

अगर आप family को बढ़ाने की सोच रहे है तो एक बार, doctors से checkup करवाले. Checkup में आपका full treatment होता है, जिससे पता लग जाता है की आपमें क्या क्या कमी है और क्या नहीं. ऐसे में आपको full confidence हो जायेगा की आप प्रेग्नेंट हो सकती है.

तो आपको हमारा article कैसे लगा, हमे comment करे और सवाल के जवाब पाए. दोस्तों हमारे साथ बने रहे और next article का इंतज़ार करे. Thankx and have a nice day.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *