पेरेंट्स अच्छे पिता कैसे बने (2 तरीके)

पेरेंट्स : अच्छे पिता कैसे बने (2 तरीके)

दोस्तों आज हम पिता के ऊपर बात करने जा रहे है आज का आर्टिकल है कि, “अच्छे पिता कैसे बने”. आप ये आर्टिकल पढ़ रहे है तो इसका मतलब है कि, आप ये जानना चाहते है कि, अच्छा पिता कैसा होता है? देखिये एक पिता होना और पिता की जिम्मेदारी निभाना आसान नहीं होता. एक पिता को ये पता होना चाहिये कि, उसकी जिम्मेदारी कभी खत्म नहीं होती है. एक अच्छे पिता बनने के लिये आपको हमेशा मोजुत होना जरुरी है, अपने बच्चो की जरूरतों का पता होना जरुरी है और discipline में रहना जरुरी है. तो अगर आपको लगता है कि, आप एक अच्छे पिता साबित नहीं हो पा रहे है तो आपको ये आर्टिकल जरुर पढना चाहिये.

पेरेंट्स अच्छे पिता कैसे बने (2 तरीके)

How To Be A Good Father In Hindi

पहले खुद में कुछ सुधार लाये

हमेशा ये कहना की आपके बच्चे इस लायक नहीं है ये नायीनसाफी होगी. हो सकता है कि, आप ही में कुछ कमिया हो जिस वजह से आपके बच्चे आपनी सुनते ना हो. इस भाग में हम आपको कुछ सुधारो के बारे में बतायेंगे. इन्हें पढ़े और अपनी जिंदगी में follow करे.

1. जैसा आप अन्दर से है वैसे बाहर से रहे

बहुत सारे पिता की आदत होती है कि, जब वो दूसरो के साथ होते है तो एक दम हसी मजाक में रहते है पर जब बच्चो के साथ रहते है तो एक दम स्ट्रीक. इस तरह का आपका character आपके बच्चो को ये सोचने पर मजबूर कर देता है कि, आप अपने बच्चो से प्यार नहीं करते हो या आप उन्हें पसंद नहीं करते हो. जिस वजह से आपके बच्चे आपसे उखड़े उखड़े से रहते है. तो ये एक reason हो सकता है, कि आप अच्छे पिता साबित नहीं हो पा रहे हो.

2. सजा देना का तरीका बदले

हमे बाहरी देशो का तो पता नहीं पर हमे अपने देश का पता है कि, जब बच्चे गलतिया करते है तो माता पिता बहुत मारते है. पर कई माता पिता ऐसे भी है जो बच्चो की छोटी छोटी गलतियों पर बच्चो को बहुत मारते है और जब वो बड़ी गलती करते है तो उन्हें और मार पड़ती है. ऐसे में क्या होता है कि, बच्चो में माता पिता का बहुत डर बैठ जाता है जिस वजह से बच्चे अपने parents से ढंग से बात नहीं करते.

3. अपने चिल्लाने पर कंट्रोल करे

अगर आप बहुत जल्दी गुस्सा कर बैठते है तो आपको इस आदत में सुधार लाने की जरुरत है. बच्चो को बिलकुल भी अच्छा नहीं लगता है की कोई उनपर बहुत चिल्लाये. इससे बच्चे बहुत डर जाते है……………..जो एक अच्छे पिता की निशानी नहीं है.

4. हमेशा मुस्कुराये

बच्चे बहुत प्यारे होते है उन्हें हमेशा हसना खेलना पसंद होता है. तो अगर आप बच्चो के अच्छे पिता बनना चाहते है तो आपको बच्चो के साथ बच्चो की ही तरह रहना होगा तभी बच्चे आपको पसंद करेंगे. हमेशा अपने face पर मुस्कराहट रखे. बच्चो को हसाए उनसे बाते करे.

अपने पिता बनने के टिप्स

दोस्तों ऊपर हमने कुछ आपकी आदतों को सुधारने के बारे में बात करा था पर इस भाग में हम आपको अपने पिता बनाने के और tips बता रहे है. इन tips को पढ़े और follow करे.

1. अपने बच्चो के साथ Time Spend करे

आपका एक परिवार है और आपको समझ है कि, आपके लिये नोकरी कितनी जरुरी है. पर ये बाद आपके बच्चे नहीं समझ पायेंगे क्योंकि वो अभी नादान है. आपका regular busy रहना आपको अपने बच्चो से दूर रखता है. शायद यही कारण है कि, आप एक अच्छे पिता नहीं बन पा रहे है.

आपको अपनी व्यस्त जिंदगी में से थोडा बहुत time (वक्त) अपने बच्चो के लिये निकालना चाहिये. जैसे कि :- जब आप रात को ऑफिस से आते हो तो बच्चो के साथ खाना खाये. नहीं तो आप Sunday के वक्त अपना पूरा time बच्चो के साथ बिताये. हमारा बोलने का मतलब है कि, हर वक्त कुछ ना कुछ time अपने बच्चो के लिये निकाले. तभी आप अपने बच्चो के करीब आ सकते हो और यही चीज़ आपको एक अच्छा पिता बनाता है.

2. बच्चो की सराहना करे

हम ये नहीं कह रहे है कि, बच्चो की गलती पर उन्हें ना मारे बल्कि कुछ बच्चे इतने ढीठ होते है की वो सिर्फ मार की ही बात समझते है पर जब बच्चे कुछ अच्छा करे तो बच्चो की सराहना करे मतलब बच्चो को rewarding दे, ताकि बच्चे समझ सके की क्या सही है और क्या गलत है.

बच्चो की सराहना की बात करे तो आप अलग अलग तरह की सराहना करके उन्हें मोटीवेट कर सकते है जैसे कि :- अगर बच्चे स्कूल में पढाई में अच्छा करते है तो उन्हें congrats कहे और गिफ्ट दे ताकि बच्चो को आगे ओर अच्छा करने के लिये प्रेरणा मिल सके. बच्चो को कहे की अगर आप हमारे सामने अपना behave अच्छा रहोगे मतलब discipline में रहोगे तो हम तुमने कुछ ना कुछ गिफ्ट देते रहेंगे, तुम्हारी हर बात मानेंगे etc etc बात. इस तरह से बच्चे discipline में रहना सीखेंगे.

3. बच्चो को खुश रखे

अगर बच्चो की ख़ुशी की बात करे तो उनके थोड़े बहुत अरमान होते है जैसे कि :- घुमाना, movie या cartoon देखना, खेलना etc etc. तो एक अच्छे पिता होने के नाते आपको अपने बच्चो की ख़ुशी का भी ध्यान रखना होगा. आपको हॉलिडे के दिनों में अपने बच्चे और अपनी पत्नी के साथ कही यात्रा करनी चाहिये, इससे आपकी पत्नी और आपके बच्चे बहुत खुश होंगे. Sunday वाले दिन अपने बच्चो के साथ उनकी पसंद की game खेले. इसके साथ साथ जब भी आपको वक्त लगे तो अपने बच्चो के साथ film देखे.

4. बच्चो को बोलने का मोका दे

एक अच्छा पिता बनने के लिये सिर्फ बच्चो को खुश रखना, बच्चो की सराहना करना, बच्चो के साथ वक्त बिताना ही जरुरी नहीं है बल्कि बच्चो की सुनना भी बहुत जरुरी है. बच्चे छोटे है उनके दिमाग में बहुत कुछ चल रहा होता है ऐसे में आपके बच्चो के बहुत सवाल होते है. जिनको सुनना आपके लिये बहुत जरुरी है ताकि आप उन्हें बता सको की क्या सही है और क्या गलत है. बच्चो के साथ की गयी बाते आपको और आपके बच्चो के रिश्ते को मजबूत बनाता है……………जो एक अच्छे पिता की निशानी है.

तो दोस्त आपको ये आर्टिकल कैसा लगा, अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल चल रहा है वो आप हमे comment के through पूछे. दोस्तों हमारे साथ बने रहने के लिये thanks.

loading...

About the Author: Neha Sharma

Hi, friends मेरा नाम नेहा शर्मा है और में professional blogger हु. इस blog को बनाने का मेरा main मकसद ये है कि, मैं महिलाओ और लडकियों कि problem को solve कर सकु.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *