माँ का प्यार अच्छी माँ कैसे बने (2 तरीके)

माँ का प्यार : अच्छी माँ कैसे बने (2 तरीके)

दोस्तों आज हम माँ के प्यार के बारे में जानेंगे आज का आर्टिकल है कि, “अच्छी माँ कैसे बने”. दोस्तों माँ शब्द, किसी वरदान से कम नहीं है. अगर दुनिया में माँ ना होती तो शायद ही दुनिया में ममता होती. माँ ही एक ऐसी है जो बिना किसी स्वार्थ के अपने बच्चो का पालन पोषण करती है अपने बच्चो का ख्याल रखती है. पर क्या आप ये जानते है कि, माँ की भूमिका निभाना हर किसी के बस की बात नहीं होती है. दोस्तों माँ बनना तो आसान है पर माँ की भूमिका निभाना बहुत मुस्किल काम है क्योंकि आपको पति और बच्चो दोनों का ध्यान रखना होता है. तो आईये जानते है कि, एक अच्छी माँ कैसे बनी जाती है?

माँ का प्यार अच्छी माँ कैसे बने (2 तरीके)

How To Be A Good Mother In Hindi

बुरी माँ कोन होती है

दोस्तों पहले जानते है कि, बुरी माँ कैसी होती है. निचे हमने कुछ वजह बताई है. आप इन्हें पढ़े और देखे कि, कही आप ऐसी तो नहीं है. हम माँ शब्द के बारे में कुछ गलत नहीं बोल रहे है बस ये बताने की कोशिश कर रहे है कि, समाज में इस तरह की माँ भी होती है.

1. जो अपने से मतलब रखे

कई माँ ऐसी भी होती है जो सिर्फ अपने से ही मतलब रखती है. उनकी जिंदगी में पति और बच्चे कुछ मान्य नहीं रखते. वो अपनी जिंदगी अपने हिसाब से जीती है और किसी की दखलअन्दाजी पसंद नहीं करती. तो आप ही बताये की ऐसी माँ अच्छी माँ कैसे साबित हो सकती है.

2. बच्चो की Care ना करे

कुछ माँ इस तरह की भी होती है जो कभी भी अपने बच्चो की care नहीं करती. हम ये नहीं कह रहे है कि, वो अपने बच्चो से प्यार नहीं करती. ऐसी माँ प्यार तो करती है पर बच्चो की care कम करती है.

3. बच्चो का इस्तेमाल करे

बच्चो का इस्तेमाल करने का मतलब है कि, अपने फायदे के लिये बच्चो का use करना जैसे कि :- अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिये अपने पति के सामने बच्चो की जरूरतों का ढोंग रचना. अपने फायदे के लिये बच्चो से काम करवाना etc etc इस्तेमाल.

4. मारे, पीटे, चिल्लाये और डाटे

अब जब बच्चे गलतियों को बार बार दोहराएंगे तो कोई भी माँ गुस्से में अपने बच्चो को तो मारेगी ही. पर अगर कोई माँ अपने बच्चो को ज्यादा मारे पीटे या उनपर चिल्लाये या बहुत ही ज्यादा डाटे तो इस तरह की हरकते अच्छी माँ की निशानी नहीं होती है. इस तरह से बच्चे अपने parents से निडर हो जाते है और बात बात पर मुह चलाने लगते है.

अच्छी माँ बनने का तरीका

तो दोस्तों अब जानते है कि, अच्छी माँ की क्या निशानी होती है. निचे हमने कुछ तरीके बता रखे है. आप इन तरीको को पढ़े और आजमाये.

1. अपनी खुशियों को दबाकर बच्चो को ख़ुशी दे

एक research ये दावा कर चूका है कि, सिर्फ माँ ही एक ऐसी है जो अपने बच्चो के लिये कुछ भी त्याग सकती है. और यही ही एक असली निशानी होती है अच्छी माँ की.

2. बच्चो को Full Time दे

अगर आप नोकरी करती है तो फिर हम आपको ये नहीं कहते कि, आप अपने बच्चो पर बहुत ज्यादा ध्यान दे बल्कि जितना वक्त आपको घर पर मिलता है उतना वक्त आप अपने बच्चो या परिवार के साथ बिताये. पर अगर आप 24सो घंटे घर पर रहती है तो तब आपको अपने परिवार या बच्चो को full time देना चाहिये. ऐसे में आपको अपने बच्चो से बात करना चाहिये कि, आज स्कूल में क्या क्या हुआ, होमवर्क क्या क्या मिला है, आज मैडम ने मारा तो नहीं, tuition में क्या क्या हुआ, तुमने कोन सा खेल आज खेला etc etc बाते.

आपको अपने बच्चो को महसूस करवाना होगा कि, आप उनसे कितना प्यार करते है. जब वो स्कूल जाये तो उसे kiss करे, रात को सोते वक्त उन्हें kiss करे, उनके साथ बैठ कर पुरानी हसी वाले बाते करे.

3. बच्चो को Support करे

हर किसी कि अपनी एक जिंदगी होती है और हर किसी के कुछ ना कुछ सपने होते है. ऐसे ही बच्चो के भी कुछ अरमान होते है जो वो पूरा करना चाहते है और ये तभी हो सकता है जब उनके माँ बाप उनका support करे. आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिये. For example :- मान लीजिये की आपके बच्चे को क्रिकेट खेलना पसंद है और वो इस खेल को अपना future बनाना चाहता है तो ऐसे में आपको अपने बच्चे को support करना चाहिये और उसे इस खेल में डालना चाहिये, ताकि वो बाद में ये ना कह सके की आपने मुझे कभी मोका नहीं दिया या आपने मुझे कभी support नहीं किया.

4. बच्चो की गलतियों को नजरअंदाज ना करे बल्कि समझाये

माना की सभी माँ बाप अपने बच्चो से बहुत प्यार करते है specially माँ. पर कई माँ अपने बच्चो से इतना प्यार कर बैठती है कि वो अपने बच्चो की सभी गलतियों को नजरअंदाज कर बैठती है जो हमारे हिसाब से सही नहीं है. बार बार बच्चो की गलतियों को शमा करना बच्चो को ओर गलतिया करने की प्रेडना देता है. अगर आप अच्छी माँ बनना चाहती है तो आपको अपने बच्चो की गलतियों को serious लेना चाहिये और बच्चो को समझाना चाहिये कि, क्या सही है और क्या गलत है.

तो दोस्तो आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा, हमे बताने के लिये comment करे. अगर आपके मन में कोई और सवाल है तो वो भी आप हमसे पूछ सकते है. हमारे साथ बने रहने के लिये thanks.

loading...

About the Author: Neha Sharma

Hi, friends मेरा नाम नेहा शर्मा है और में professional blogger हु. इस blog को बनाने का मेरा main मकसद ये है कि, मैं महिलाओ और लडकियों कि problem को solve कर सकु.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *