बच्चो में भूख कैसे बढ़ाये : 2 तरीके

by:

ChildrenHealth

एक बार फिर से आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का आर्टिकल है कि, “बच्चो में भूख कैसे बढ़ाये”. बच्चो को भूख ना लगने की समस्या दिन प्रति दिन बहुत बढती जा रही है और ऐसे में माता पिता का चिंता में होना लाजमी है. हर माँ बाप ये चाहते है कि, उनका बच्चा उनके हिसाब से grow up करे पर जब बच्चा बार बार खाने को ना कहे तो माँ बाप का मन कमजोर हो जाता है because parents को पता होता है कि, बिना अच्छे खाने के बच्चा mentally और physically तरीके से grow नहीं कर पायेगा.

तो इन्ही बातो को ध्यान में रखते हुये हमने निचे कुछ ऐसे points पर बात करी है जिनके बारे में हर parents को पता होना चाहिये कि, उनका बच्चा खाने को बार बार ना क्यु कहता है? और बच्चो में तेजी से भूख कैसे बढ़ाये जाये?

बच्चो में भूख कैसे बढ़ाये 2 तरीके

बच्चो में भूख ना लगने के कारण

सबसे पहले आपको ये पता करना होगा कि, बच्चो में भूख ना लगने के क्या कारण है? तभी आप बच्चो में भूख की problem को दूर कर सकते हो. निचे हमने कुछ कारण बता रखे है जो हर बच्चो में common है. इन्हें पढ़े और जाने.

1. बाहरी चीजों का ज्यादा खाना

क्या आपने अपने बच्चो को बाहरी चीजों की आदत ज्यादा लगा रखी है जैसे कि :- chips, pizza, burger और other product. अगर “हा” तो ये एक solid reason है कि, आपका बच्चा खाने को कम ध्यान देता होगा. देखिये बाहरी चीजों का ज्यादा सेवन करने से पेट जल्दी भरता है और ऐसे में भूख कम लगती है तो आपका बच्चा खाना कैसे खायेगा.

वेसे भी आपके बच्चे बहुत छोटे है अगर आप खाने के मामले में first prefer बाहरी चीजों को दोगे तो आपके बच्चो को लगेगा कि, यही उनका असली खाना है तो आप ही बताये कि, बच्चा घर के खाने को क्यु खायेगा.

2. खाना अच्छा ना लगना

एक कहावत है, “बच्चे मन के सच्चे” और ये बात सही भी है. बच्चो को जो लगता है वो सीधा बोल देते है. आपने अपने बच्चो को कई बार बोलते हुये सुना होगा कि, “मम्मी खाना अच्छा नहीं बना है…………… मैं नहीं खाऊंगा”. आप ये सोच कर इस बात को ignore कर देती होंगी कि, आपका बच्चा खाना खाना नहीं चाहता है इसलिये इधर उधर की बाते बना रहा है. आप ये नहीं सोचती कि, क्या पता आपका खाना बच्चे को अच्छा ही ना लगता हो. तो हमारा सभी महिलाओ से विनती है कि, अपने हिसाब से खाना ना बनाये बल्कि बच्चो के हिसाब से healthy खाना बनाये.

3. Genetic Problem होने के कारण

हर बार बच्चो में भूख ना लगने का एक कारण नहीं होता बल्कि बहुत से कारण होते है और उन कारणों में से एक कारण है genetic problem का होना. ये problem बच्चो के body के अन्दर होता है. तो इसके बारे में ज्यादा जानने के लिये आपको किसी अच्छे डॉक्टर से एक बार checkup करवा लेना चाहिये.

4. डर के कारण

हो सकता है कि, आप अपने बच्चे को सन्तुलन में लाने के लिये बार बार डाटते हो या डराते हो कि, ये नहीं करना……… इससे ये हो जायेगा etc etc बाते. ऐसे में आपका बच्चा डर के कारण अपनी सोचने समझने की शक्ति को उजागर नहीं कर पाता. ऐसे में जब आप अपने बच्चे को खाना देते हो तो आपका बच्चा कंफ्यूज में रहता है कि, खाना खाना सही है कि, गलत. बच्चा सोचता है कि, कही आप उसे खाने के लिये भी ना डाटे. ऐसे में बच्चे डर से भी खाना नहीं खाते.

बच्चो में भूख बढ़ाये

दोस्तों अब बात करते है कि, बच्चो में भूख कैसे बढ़ाये. निचे हमने कुछ तरीके बताये है इन्हें पढ़े और फॉलो करे.

1.खेल कूद में बच्चो को आगे करे

वेसे तो बच्चो का ध्यान खेल कूद में ही रहता है पर हम आपको यहाँ पर proper खेल कूद के बारे में कह रहे है हमारा बोलने का मतलब है body movement वाले खेल कूद. जैसे कि :- भागम भगाई, छुपन छुपायी, फुटबॉल, भागने वाले खेल etc etc. इस तरह के खेल आपके बच्चे को जल्दी भूख लगाती है और जब बच्चा भूका होता है तो उसे जोरो की भूल लगती है ऐसे में आप अपने बच्चे को अच्छे से खाना खिला सकती है.

2. फलो का सेवन करवाये

फलो में बहुत सारे फल आजाते है और हर फल का अलग अलग फायदे होते है ऐसे में आपको पता होना चाहिये कि, कोन सा फल किस तरह का फायदा देता है. बच्चो में भूख बढ़ाने के लिये आपको सेब और लीची का इस्तेमाल करना चाहिये. आपको बता दे कि, सेब और लीची हर बच्चे को बहुत पसंद होते है तो आप इन फल को बच्चो को आसानी से खिला सकते है. सेब और लीची में कुछ ऐसे minerals होते है जो बच्चो की पाचन शक्ति को strong बनाते है. ऐसे में बच्चो को जल्दी भूख लगती है.

3. अजवायन और पुदीना दे

अगर आप देसी घरेलु नुक्शे पर विश्वास करती है तो आप अजवायन और पुदीना का सेवन करवाके बच्चो में भूख ना लगने की समस्या को दूर कर सकती है. बच्चो को पुदीना खिलाने के लिये पुदीने की चटनी का इस्तेमाल करे और अजवायन खिलाने के लिये आप अजवायन को बारीक पीसकर उसमे काला नमक मिलाकर बच्चे को दे.

तो दोस्तों आपको ये आर्टिकल कैसा लगा, हमे बताने के लिये comment करे और अगर आपके मन में कुछ ओर भी हो तो हमसे बिंदास पूछे. हमारे साथ बनने के लिये thanks.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *