वेट गेन बच्चो का वजन बढ़ाने का तरीका (100% तरीके)

वेट गेन : बच्चो का वजन बढ़ाने का तरीका (100% तरीके)

दोस्तों आज हम बच्चो के वजन पर बात करेंगे आज का आर्टिकल है कि, “बच्चो का वजन कैसे बढ़ाये”. हम जानते है कि, आप अपने बच्चो के कमजोरी या दुबलापन को लेकर बहुत परेशान है और हम आपको बता दे की ये हाल आजकल के हर बच्चो का है. कई मामलों में ये देखा गया है कि, माता पिता अपने बच्चो का वजन बढ़ाने के लिये बाहरी दवाईयों का इस्तेमाल करती है जो हमारे हिसाब से सही नहीं है. आपको कुछ भी करने से पहले ये जानना होगा कि, आपके बच्चो का वजन इतना कम क्यों है? या आप किस तरह से वनज बढ़ा सकती है?

ऐसे में आपके लिये ये जानना बहुत जरुरी है कि, बच्चो को संपूर्ण पोषण बेहद जरूरी होता है. कुछ ऐसे आहार है जिसको लेने के बाद आपके बच्चो का वजन तेजी से बढेगा. दोस्तों ज्यादा जानकारी के लिये ये आर्टिकल पूरा पढ़े.

वेट गेन बच्चो का वजन बढ़ाने का तरीका (100% तरीके)

How To Increase Weight For Child In Hindi

कारणों को जाने

हमे पता है कि, आपके बच्चे बहुत दुबले पतले या कमजोर है. ऐसे में अफसोस मनाने का कोई फायदा नहीं बल्कि आपको पहले कारणों को जानना होगा कि, किस वजह से आपके बच्चे इतने कमजोर है? निचे कुछ कारणों पर चर्चा करी गयी है आप इन्हें पढ़े और समझे.

1. गंभीर बीमारी के कारण

ये देखा गया है कि, कुछ बच्चो में नेचुरली problems होती है जिस वजह से उनका weight gain नहीं होता. आपको ऐसे में उन कारणों को जानने की कोशिश करनी होगी कि, आपका बच्चा वेट गेन क्यों नहीं कर पा रहा. अगर आपका बच्चा खाना में कमी दिखता है तो यह किसी प्रकार की चिकित्सा या मनोवैज्ञानिक समस्या का संकेत हो सकता है. हो सकता है कि आपके बच्चे को मधुमेह या अति क्रियाशील थायराइड जैसी बीमारी हो जिस वजह से वजन ना बढ़ रहा हो. इस बात का ध्यान रखे की कुछ दवाईया आपके बच्चो की भूक को कम कर सकती है तो इसलिये किसी अच्छे doctors की सलाह ले.

2. आपके कारण

हो सकता है की हमारा ये बताया हुवा कारण आपको पसंद ना आये पर यही सच्चाई है. कुछ मामलों में ये पाया गया है कि, अक्सर बच्चो को अपने माता पिता का खाना पसंद नहीं आता है जिस वजह से बच्चे खाने में interest नहीं दिखाते और माता पिता को लगता है की बच्चे नखरे मार रहे है या इस उम्र में बच्चे कम ही खाते है. कई बार बच्चे अपने parents को कहते भी है कि, खाना अच्छा नहीं है? पर माता पिता इस बात को नजरअंदाज कर देते है.

तो दोस्तों हो सकता है कि, आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा हो जिस वजह से आपके बच्चो का वजन ना बढ़ रहा हो. तो इस बारे में सोचे और अपने बच्चो से बात करे.

3. Unhealthy खाना खाने के कारण

जैसा की हमने आपको अपने बहुत सारे आर्टिकल में भी बताया था कि, आजकल के बच्चे घर के खाने को कम और बाहर के खाने को ज्यादा पसंद करते है. तो दोस्तों ये भी एक कारण हो सकता है. बाहरी चीज़ मतलब :- केक, कुकीज, सोडा और फास्ट फूड के भोजन खाने से पेट जल्दी भरता है जो ये कारण है कि, बच्चो को भूक कम लगती है.

बच्चो का वजन बढ़ाये

तो दोस्तों अब बात करते है कि, बच्चो का वजन तेजी से कैसे बढ़ाये. निचे कुछ तरीके बताये गए है आप इन्हें पढ़े और फॉलो करे.

1. बच्चो को बताये

अक्सर माता पिता ये गलती करते है कि, वो अपने बच्चो से इस बारे में बात नहीं करते है. ज्यादातार माता पिता को ये लगता है कि, बच्चो को समझा कर क्या फायदा बच्चो को इतनी समझ कहा होती है पर दोस्तों ये ना भूले की अभी बच्चो का growing पीरियड है बच्चे हर बात अच्छे से समझने की समझ रखते है.

आप अपने बच्चो को बताये की बाहरी खाने में high कैलोरीज होती है जो हमारी सेहत के लिये अच्छी नहीं है. घर के खाने में बहुत protein होता है जो आपकी growth करता है आपको एनर्जी देता है etc etc. बच्चो को बताये की healthy protein क्या क्या है? जैसे कि :- हरी सब्जिया, फल, ड्राई फूड्स etc etc.

2. एक्सरसाइज करवाये

आपको ये भी पता होना चाहिये कि, जिस तरह अच्छा खाना आपके बच्चो का वजन बढ़ाने में मदद करता है उसी तरह से regular एक्सरसाइज भी मदद करता है. देखिये होता क्या है कि, regular exercise करने से बच्चो की भूक को उत्तेजित करता है. तो जब भी आपके बच्चे खाना खाने को बैठे तो खाना खाने से आधे घंटे पहले उनसे एक्सरसाइज करवाये.

हो सकता है कि, आपके बच्चो को शारीरिक गतिविधि की आदत ना हो जिस करके आपको दिक्कत आसकती है ऐसे में आपको बच्चो को physical activity करवानी होगी जैसे कि :- रनिंग, जॉगिंग, वाकिंग, स्पोर्ट्स गेम्स and other एक्टिविटीज.

3. Healthy High Calorie दे

बच्चों में वजन बढ़ाने के लिए उच्च कैलोरी, उच्च-पोषक आहार, स्टार्च कार्बोहाइड्रेट (पास्ता, ब्रेड, अनाज); दैनिक फलों और सब्जियों के कम से कम पांच सर्विंग्स; प्रोटीन (मांस, मछली, अंडे, बीन्स); और डेयरी उत्पादों (दूध, पनीर) आदि का होना बहुत जरुरी है. अगर आपको लगता है कि, आपके बच्चे को वजन बढ़ाने की जरुरत है तो आपको बच्चो को सुबह का नाश्ता की बहुत जरुरत है. उच्च-कैलोरी, उच्च-पोषण पर ध्यान दें.

इसके साथ साथ आपको पानी पर भी ध्यान देना होगा. डॉक्टर्स का मानना है कि, पानी का सेवन करने से बच्चो के पाचन क्रिया में बढ़ोतरी होती है जिससे बच्चो को भूक जल्दी लगती है. पर इस बात का ध्यान रखे कि, बच्चो को ज्यादा पानी ना पिलाये इससे बच्चो की भूक भी खत्म हो सकती है. आपको एक दिन में 7 से 8 छोटे पानी का गिलास बच्चो को पिलाना चाहिये.

तो दोस्तों आपको ये आर्टिकल कैसे लगा हमे comment करके बताये. दोस्तों हमारे साथ जुड़े रहने के लिये thanks.

loading...

About the Author: Neha Sharma

Hi, friends मेरा नाम नेहा शर्मा है और में professional blogger हु. इस blog को बनाने का मेरा main मकसद ये है कि, मैं महिलाओ और लडकियों कि problem को solve कर सकु.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *