Jaldi Pregnant Hone Ka Saral Tarika – Fast Pregnant Tips

प्रेगनेंसी टिप्स : प्रेग्नेंट होने का सरल तरीका (2 तरीके)

दोस्तों आज का article है की, “जल्दी Pregnant होने का सरल तरीका”. Marriage के बाद सभी महिलाये ये चाहती है की, वो जल्दी प्रेग्नेंट होये. हर किसी महिला के लिए प्रेग्नेंट होना ज्यादा मुस्किल नहीं होता but तब मुस्किल हो जाता है जब आप बार बार try कर रही होती हो और आपको response नहीं मिलता. गर्भवती न होने के पीछे बहुत सरे reason हो सकते है, ये बाते हमने अपने article में आप सभी से share की है. हम तो आपको ये कहेंगे की 100% v होने के लिए अपने period को track करे और सही time पे सम्भोग करे. सबसे पहले आपको ovulation के बारे में पता होना चाहिए की, ये क्या होता है? और केसे काम करता है? तभी आपको जल्दी कामयाबी मिल सकती है. नीचे हमने आपको briefly बताया है की :- गर्भवती होने से पहले किन किन बातो का ध्यान रखना चाहिए? और सही तरीके से कैसे pregnant होए? So, guys please check out below………………………………………

Jaldi Pregnant Hone Ka Saral Tarika – Fast Pregnant Tips

Pregnant होने से पहले कुछ बातो को ध्यान में रखे

अगर आप प्रेग्नेंट होने की सोच रही है तो आपको कुछ बातो को ध्यान में रखना होगा. नीचे हमने कुछ tips बता रखे है, इन्हें पढ़े और follow करे.

1. गर्भ निरोधक गोलिया खाना बंद कर दे

अगर आप पहले गर्भ निरोधक गोली खाती थी गर्भिणी से बचने के लिए तो ठीक है but अगर आपने अब प्रेग्नेंट होने का मन बना लिया है तो इन दवाई को avoid करे. Research की माने तो इन दवायियो का सेवन करने से आपके period cycle पर फर्क पड़ता है और आपके egg कमजोर हो जाते है. हम तो आपको ये कहेंगे की गर्भ निरोधक गोलिया लेने से अच्छा condoms का use करे.

2. बुरी आदतों को कम कर दे

बुरी आदतों में बहुत कुछ आजाता है जिससे प्रेग्नेंट होने में problem आती है जेसे की :- smoking, drinking और drunks etc etc. अगर आप male है तो इनका use करने से आपके sperm कम बनते है और आपके sperm में ज्यादा quality नहीं होती है की वो किसी को प्रेग्नंट कर सके. अगर आप female है तो इससे आपके अंदरूनी parts कमजोर हो जाता है जिससे आपको प्रेग्नेंट होने में problem हो जाती है. तो अगर आप प्रेग्नेंट होना चाहती है तो इन सभी बुरी आदतों को छोड़ दे.

3. Healthy Diet का सेवन करे

चाहे sperm हो या egg दोनों को strong बनाने के लिए और pregnancy के chance को create करने के लिए आपको healthy diet का सेवन करना चाहिए. Healthy diet में lots of minerals, vitamins होते है जो आपको internal power देता है. Healthy diet में आप :- rich food, dry food, green vegetables, healthy snacks etc etc ले सकती है. ध्यान रखे की ज्यादा fatty वाले products न खाए इनमे कम protein होता है.

4. Regular Exercise या Yoga करे

Regular exercise और yoga करने से आपमें stamina increase होता है जो आपके s*x लाइफ के लिए बहुत अच्छा है. Research की मने तो exercise और yoga करने से sperm count increase होता है. इससे एक और फायदा ये भी है की, आपका stress और depression कम होता है और आप relax feel करते हो. हमारे हिसाब से आपको हर रोज कम से कम 20 minute morning में exercise करना चाहिए.

5. Pregnant होने के लिए कब सम्भोग (S*x) करे

आपको ये भी पता होना चाहिए की प्रेग्नेंट होने के लिए कब सम्भोग करना बेस्ट रहेगा की आप 100% प्रेग्नेंट हो सके? अगर doctors की माने तो period के 1/2  period के अन्दर ovulation बनता है इस time s*x करने से pregnant होने के ज्यादा chance बनते है. मान लो की आपका period का time 14 February है और पुरे महीने चलता है तो ऐसे में आपका ovulation का time 24 तारीख के आसपास होगा तो इस time पर सम्भोग करे.

Fast Pregnant Tips In Hindi

दोस्तों इस section में हम आपको और तरीके बताएँगे जिस की help से आप प्रेग्नेंट हो सकती हो. इन्हें पढ़े और follow करे. हमे उम्मीद है की आपको इससे हेल्प मिलेगी.

1. Ovulation के Time पर S*x करे

अगर आपका period regular है तो आपको ovulation का time जानने में ज्यादा problem नहीं होगी. पहले हम आपको बता देते है की ovulation होता क्या है? ovary से egg बाहर आने को ovulation कहते है और period के time ये process होता है. अगर doctors की माने तो period के start होने के 14 दिन बाद ovulation होता है, आप इस time पर s*x कर सकते है. अगर आपका period का time आगे पीछे होता है तो आपको ovulation को समझना ज्यादा मुस्किल हो जाता है. ऐसे में आपको किसी doctors से help लेनी चाहिए.

2. हो सके तो Morning में सम्भोग करे

आप को बता दे की अगर आप stress और depression में s*x करते है तो आपके pregnant के chance बहुत कम हो जाते है. तो ऐसे में आपको relax हो कर ही सम्भोग करना चाहिए. बहुत सी महिलाओ का यही सवाल रहता है की कब s*x करना चाहिए? तो हमारा जवाब है की morning का time सबसे बेस्ट रहता है. Research से पता चला है की morning में mind fresh रहता है, इस time पर आप full enjoy कर सकते हो और प्रेग्नेंट भी हो सकते हो.

3. S*x Position Matter करता है

बहुत से लोगो का यही सवाल रहता है की, क्या s*x position matter करता है? तो friends हा करता है.

4. Pregnancy Kit Tool से Check करे

बहुत सी महिलाये हमेशा confuse रहती है की, क्या वो प्रेग्नेंट है की नहीं? तो हम आपको बताएँगे की pregnancy के बारे में कैसे पता करे? हमेशा याद रखे की period के ख़त्म होने के 1 हफ्ते बाद pregnant kit tool से check करना चाहिए. इससे आप correctly confirm कर सकती हो की आप प्रेग्नेंट है की नहीं.

तो friends आपको हमारा article केसा लगा, इसके बारे में बताने के लिए हमे comment करे. और हा इस article को जितना हो सके उतना share करे social media sites पे. हमारे साथ बने रहे pregnancy से related article पढने के लिए. Thanks and take care all of you.

निचे और भी आर्टिकल है आप इन्हें भी पढ़े.

1. प्रेग्नेंट ना होने पर क्या करे (2018)
2. 30,40 के बाद माँ कैसे बने (2018)
3. माँ बनने के लिए मोटापा कैसे कम करे (2018)

loading...

About the Author: Neha Sharma

Hi, friends मेरा नाम नेहा शर्मा है और में professional blogger हु. इस blog को बनाने का मेरा main मकसद ये है कि, मैं महिलाओ और लडकियों कि problem को solve कर सकु.

8 Thoughts to “प्रेगनेंसी टिप्स : प्रेग्नेंट होने का सरल तरीका (2 तरीके)”

  1. Mam .mera period 14 Feb ko start hua and 17 Feb ko khtm ho gya ..mera evaluation time KB hogs …and period time PR regular sex krne s kya m pregnant ho sktii hu ..

  2. Mam Mera period 16 Feb ko aaya Tha phir abi v nhi aaya aaj Maine monrning me prega news see check ki to 2 gulabi line aai iska Kya mtlb h mam muje Kya krna chahiye ab

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *