महिला प्रजनन : जाने बाँझपन दूर करने का तरीका (2 तरीके)

by:

BabyHealthPregnancy Se Pahle

Friends आज का हमारा article है की, “जाने बाँझपन को दूर करने का तरीका”. आप सभी को पता है की, जो महिला बच्चा पैदा नहीं कर पाती है उसे बाँझपन कहा जाता है. बाँझपन के कारण society में महिलाओ को बहुतो की खरी खोटी सुननी पड़ती है. अगर बाँझपन की बात की जाये की, ये क्यों होता है? तो इसके पीछे बहुत reason हो सकते है और वो reason हमने अपने article में briefly बता रखा है.

अगर आप ये article पढ़ रही है तो इसका मतलब है की आप बाँझपन का शिकार है. पहली बात ये की आप इस बीमारी से डरिये मत क्योंकि इस बीमारी से आप ठीक हो सकती है. अगर आप लम्बे time से pregnant होने के लिए try कर रही है और फिर भी आप pregnant नहीं हो पा रही है तो इसके पीछे 2 reason हो सकते है :- या तो आपमें ही कोई कमी है या तो आपके partner में ही कमी है. अब इसके बारे में पता करने के लिए आपको किसी doctors से help लेनी चाहिए. चलिए दोस्तों अब बात करते है की बाँझपन क्यों होता है? और इसे कैसे ठीक किया जाये?

Jane Banjhpan Dur Karne Ka Tarika – Mahilaye Jarur Jane

बाँझपन क्यों होता है

बाँझपन से परेशान होने से अच्छा ये है की, पहले ये पता लगाया जाये की किस कारण से आपमें बाँझपन है. नीचे हमने कुछ कारण show करे है. जिसकी help से आपको confirm हो सकता है.

1. अच्छी Diet ले

ये कारण तक़रीबन सभी में नहीं होती है क्योंकि body साथ तब नहीं देता या तो आप बहुत कमजोर हो या आपको age 30 या 40 से ज्यादा हो, तब आपको दिकक्त हो सकती है pregnant होने में. अगर आप pregnant होने के लिए ready है तो अपनी सेहत पर भी ध्यान दे और healthy diet को अपने खाने में use करे. अपने partner को भी healthy diet लेने के लिए कहे क्योंकि एक हाथ से कभी ताली नहीं बजती. और रही बात ज्यादा age की वजह से pregnant न होने की तो ज्यादातार मामलों में ऐसा नहीं देखा गया है पर फिर भी आप ये एक reason मान सकती है.

2. हो सकता है की male ही उस लायक न हो

पुराने time से लेकर आज के time तक कही कही जगहों पर आज भी बाँझपन के लिए महिलाओ को जिम्मेदार माना जाता है. पर क्या आपको पता है की आपके बांझपन के पीछे आपके partner का हाथ भी हो सकता है. जी, हा आपने सही सुना. कई मामलों में ये देखा गया है की, पुरुष में किसी चीज़ कि कमी रहती है जिस वजह से आपका परिवार बढ़ नहीं पा रहा होता है.

4. Period Time To Time न आने के कारण

जिन महिलाओ के period time तो time आते है, एसी महिलाओ को pregnant होने में problem नहीं आती. इसके पीछे एक reason ये है :- मान लो की आपके period time तो time आते है तो ऐसे में आपको अपने ovulation के time का पता होता है और सम्भोग करने से आप pregnant होने में कामयाब हो जाती हो. अगर जिन महिलाओ के period का time आगे पीछे होता है तो ऐसे में आपको ovulation का time समझ नहीं आता है और आपके chance कम हो जाते है.

5. बुरी आदतों की वजह से

बुरी आदतों से हमारा मतलब है की :- शराब पीना, smoking करना या drugs. अगर आपको एसी किसी भी चीज़ की आदत है और आप pregnant होने में fail हो सकती है तो समझ ले की आप pregnant तब तक नहीं हो सकती जब तक आप इन चीजों को छोड़ न दे. एसी बुरी आदतों आपके internal parts को damage करते है और आपको pregnant होने के लिए proper ready नहीं होने देते.

बाँझपन दूर करने का तरीका

दोस्तों इस section में हम आपको सही तरीका बताएँगे क्योंकि आप अपने बाँझपन से बहुत परेशान हो और ऐसे में हम आपको और परेशान नहीं करना चाहते. नीचे हमने जो जो बताये है वो possible है और आप ये तरीका follow करके बाँझपन से मुक्त हो सकती हो.

1. बाँझपन दूर करने के लिए दवाई ले

बाँझपन दूर करने के लिए दवाई बनाये गए है और बाँझपन महिलाओ के लिए ये बेस्ट treatment है जो ovulation disorders से गुजर रही है. ये दवाई आपके ovulation लाने में हेल्प करता है. आपको बता दे की ovulation तब होता है जब आपके ovary में से egg निकलता है. तो आज ही अपने doctors के पास जाये और इस दवाई के बारे में पूछे. हमे उम्मीद है की आपको इससे बहुत help होगी.

2. Surgery करवाए

इतना सब कुछ करने के बाद भी आपको positive response न मिले तो last में आप surgery का सहारा ले सकते है. इस surgery में एक egg fertilize किया जाता है जिससे आप pregnant हो सकती है. ज्यादा जानने के लिए अपने doctors से पूछे और suggestion ले. एक बात का ख्याल रखे की surgery करवाने से पहले term और condition को पढ़े और follow करे.

तो दोस्तों हमे पूरी उम्मीद है की आपको हमारा ये वाला article बहुत पसंद आया होगा. हमे बताने के लिए comment section में comment करे और इस article को social share करना ना भूले. Take care and have a nice day.

loading...

One Reply to “महिला प्रजनन : जाने बाँझपन दूर करने का तरीका (2 तरीके)”

  1. thoughtsinhindi.com says:

    bahut hi accha vichar hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *