वजन घटाये : बच्चो का वजन कैसे घटाये (100% तरीके)

by:

ChildrenHealthParenting

दोस्तों आज हम वजन घटाने के बारे में बात करने वाले है आज का आर्टिकल है कि, “बच्चो का वजह कैसे कम करे”. आप एक माता पिता है और आप अपने बच्चो से बहुत प्यार करते है. आप हमेशा ये चाहोगे कि, आपके बच्चो के पालन पोषण में कोई कमी ना आये. पर कई बार हम अपने बच्चो से इतना प्यार कर बैठते है कि, उनका वजन कब बढ़ जाता है हमे पता ही नहीं लगता. जब बच्चो का छोटी उम्र में वजह बढ़ जाता है तो आप ये महसूस करते हो कि, आपका बच्चा जल्दी थक जाता है या सुस्त रहता है etc etc.

बच्चो का वजन का कम रहना बच्चो को स्वस्थ और आत्मविश्वास महसूस करवाने में मदद करता है. तो अगर आप अपने बच्चो का वजह कम करना चाहते है तो आपको एक योजना के साथ चलना होगा. ज्यादा जानकारी के लिये ये आर्टिकल पूरा पढ़े.

वजन घटाये बच्चो का वजन कैसे घटाये (100% तरीके)

How to Lose Weight for Children in Hindi

बच्चो की आदते सुधारे

आपको कुछ भी करने से पहले बच्चो पर काम करना शुरू करना होगा. बच्चो की आदतों को सुधारे और नयी आदते लगाये.

1. फालतू के खाने पीने पर अवॉयड करवाये

आजकल के बच्चो का ध्यान घर के खानों में कम और बाहर के खानों में ज्यादा रहता है. बच्चो के जिद करने पर हर माता पिता को उनकी सुननी पड़ती है. क्या आपको पता है कि, बाहर के खाद्य पदार्थों में मतलब कुकीज़, केक, कैंडीज और बर्गर में high मात्रा में calorie होती है जो हमारे शरीर के लिये सही नहीं होता. हर रोज high मात्रा में calorie लेने से शरीर में चर्बी बनती है. तो अगर आप बच्चो का वजन कम करना चाहती है तो आपको बाहरी चीजों का सेवन कम करवाना होगा. हम ये नहीं कह रहे है कि आप बाहर की चीज़े बंद ही कर दे, आप हफ्ते में एक दिन allow कर सकती है.

2. बच्चो को Busy रखे

बच्चो के पास स्कूल की पढाई के अलावा ओर कोई काम नहीं होता और माता पिता भी बच्चो को ज्यादा कुछ नहीं कहते. ऐसे में कई बच्चे अपना ज्यादा वक्त bed या chair में बिताते है या कई बच्चे मोबाइल या कंप्यूटर में लगे रहते है. तो इससे होता क्या है कि, आपके बच्चो की body movement कम हो जाती है जिससे बच्चो के शरीर में fat बन जाता है और धीरे धीरे आपका बच्चा fatty हो जाता है.

तो अगर आप बच्चो को स्लिम देखना चाहते है तो आपको अपने बच्चो को physically busy रखना होगा जैसे कि :- बच्चो को मोर्निंग वाक के लिये ले जाये, बच्चो को शाम को खेलने के लिये कहे, नहीं तो आप बच्चो के साथ खेले. इस तरह से आप अपने बच्चो को healthy रख सकते हो.

3. बच्चो को बताये

कई बार आपके लाख कोशिश करने के बाद भी आपके बच्चे आपकी नहीं सुनते. उन्हें लगता है कि, आप मजाक कर रहे हो या आप उनसे प्यार नहीं करते. ऐसे में आपको अपने बच्चो को बताना होगा कि, मोटापा शरीर के लिये कितना हार्मफुल है. अगर आप बच्चो को नहीं समझा सकते तो आप किसी सलाहकार के through समझाये.

वजन कम करने का तरीका

दोस्तों इस भाग में हम आपको बतायेंगे कि, बच्चो का वजन कम कैसे किया जाता है? निचे कुछ तरीके बताये गए है इन्हें पढ़े और फॉलो करे.

1. सही खाने का चुनाव

हमे नहीं लगता की आपको ये पता होगा कि, बच्चो को किस तरह का खाना देना सही रहेगा या बच्चो का वजन कितना कम करना है. तो ऐसे में आप किसी अच्छे आहार विशेषज्ञ डॉक्टर से बात कर सकते हो. आपका आहार विशेषज्ञ डॉक्टर आपके बच्चे के लिये healthy diet plan बताएगा और आपको ये भी बताएगा कि, कितना weight कम करना है.

हम बताने को तो इस आर्टिकल में बता सकते है कि, किस age में कितना क्या लेना चाहिये. पर हो सकता है की आपको ये समझ ना आये या अगर आपको समझ भी आगया और implement करने के बाद कुछ फर्क ना दिखा तो आपका भरोसा हमारे ऊपर से हट जायेगा. Health और diet में डॉक्टर्स की सलाह लेनी चाहिये.

2. फिट रखे

डॉक्टर्स भी यही मानते है कि, अगर आप फिट या healthy रहना चाहते है तो physically activity करे. अगर आपका बच्चा बाहर जाना पसंद नहीं करता है तो उसे बाहर जाने को कहे या sports team join करने को कहे. इसके साथ साथ आप अपने बच्चो को मोर्निंग में अपने साथ walk पर ले जा सकते हो.

हो सकता है की आपके बच्चो को क्रिकेट, फुटबॉल, टेनिस या दोस्तों के साथ chill मारना पसंद ना हो……………..जो और बच्चे करते है. तो ऐसे में आप अपने बच्चो से उनकी पसंद की game पूछ सकते है जैसे कि :- archery, horseback riding dancing, swimming, or jump roping etc etc.

3. सही आदते

बच्चे आपही के संस्कारो से बनते है तो आपही को ही अपने बच्चो में सही आदते डालनी होगी या बतानी होगी जैसे कि :-

  • बच्चो के साथ बैठ कर बात करे की हेल्थ हमारे लिये कितनी जरुरी है.
  • घर पर junk food रखना छोड़ दे या अगर रखना भी है तो कही छुपाकर रख दे ताकि बच्चो को पता ना लग सके.
  • जब भी आप खाना खाने को बैठे तो बच्चो के साथ खाये. ऐसे में आप जो भी अच्छा देंगे तो आपके बच्चे जरुर खायेंगे.
  • इस बात का ध्यान रखे कि, बच्चो का ब्रेकफास्ट स्किप ना करे. ब्रेकफास्ट आपके बच्चो को एनर्जी provide करवाता है पुरे दिन के लिये. जब आप ब्रेकफास्ट करते तो आपको जल्दी भूक नहीं लगती है. इसका मतलब है कि आप पूरे दिन खाने के लिये junk food नहीं ढूंढोगे.
  • हमे पता है कि, बच्चो के लिये पढाई बहुत जरुरी है और आप अपने बच्चो से बहुत उम्मीद लगा के बैठे हो. पर इस बात का ध्यान रखे की बच्चो को हर रोज पूरी नींद मिल सके. पूरी नींद आपके बच्चो को पूरा दिन active रखने में मदद करता है.

तो दोस्तों आपको ये आर्टिकल कैसे लगा, हमे बताने के लिये comment करे. अगर आपको ये आर्टिकल बहुत पसंद आया है तो इस आर्टिकल को शेयर और like जरुर करे. दोस्तों हमारे साथ बने रहने के लिये thanks.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *