Pregnancy में Miscarriage(गर्भपात) होने के कारण – Miscarriage Causes Symptoms In Hindi

Pregnancy में Miscarriage(गर्भपात) होने के कारण – Miscarriage Causes Symptoms In Hindi

Hello friends कैसे हो, एक बार फिर से आप सभी का welcome है हमारे blog पर और आज का article है कि, “pregnancy में miscarriage होने के क्या क्या कारण है”. अगर सभी महिलाओ के लिए pregnancy एक natural process है तो miscarriage मतलब गर्भपात भी एक natural process है. गर्भपात pregnancy के time पर होता है और सभी महिलाये इससे डरती है. Doctors की माने तो miscarriage की problem अक्सर pregnancy के पहले 3 महीने के अन्दर होता है. अगर आप गर्भपात के कारण की बात करे तो वो कारण कुछ भी हो सकते है, कुछ ऐसे कारण होते है जो हम रोक सकते है but कुछ ऐसे भी कारण होते है जो natural होते है ऐसे में आप कुछ नहीं कर सकती. Age factor भी बहुत depend करता है, अगर आपकी age ज्यादा है तो भी miscarriage का खतरा होता है. अगर आप इसके अलावा और भी कारण जानना चाहते है तो आपको ये article पूरा पढना चाहिए. So, please check out below………………………………………………………..

Pregnancy में Miscarriage(गर्भपात) होने के कारण – Miscarriage Causes Symptoms In Hindi

Miscarriage (गर्भपात) क्या है

अब बात करते है कि, miscarriage मतलब गर्भपात क्या है? और कैसे होता है? अगर doctors की माने तो गर्भपात का खतरा pregnancy के पहले 3 महीने के अन्दर होता है क्योंकि इन महीनो में आप prepare हो रही होती हो. Miscarriage की problem आप हर 10 गर्भवती महिलाओ में से 2 में देख सकती हो. अगर miscarriage की बात करे कि, ये किस वजह से होता है? तो वो कारण कुछ भी हो सकता है जेसे कि :- pregnancy के time अपना ख्याल ना रखना, ज्यादा age होने के करना या कम age होने के करना, genetic cause के कारण या lifestyle अच्छी ना होने के कारण etc etc. आप यकीन नहीं मानोगे कि, जो महिला पूरी तरह से healthy है उनका भी गर्भपात हो जाता है. कई कई मामलों में तो ऐसा भी देखा गया है कि, pregnancy के time बच्चा पेट में ही मर जाता है और महिला को पता ही नहीं चलता है.

अगर आप miscarriage (गर्भपात) से बचना चाहती है तो आपको time to time proper doctor को checkup करवाना चाहिए.  

Miscarriage के Symptoms (लक्षण) क्या है

जेसे कि, हमने आपको पहले भी बताया था कि, miscarriage के कुछ ऐसे symptoms होते है जिसका अगर आपको पता लग जाये तो आप miscarriage (गर्भपात) के chance को खत्म कर सकते हो. इस section में हम आपको common symptoms के बारे में बतायेंगे. अगर यहाँ पर बताये गए सभी symptoms में से कोई भी symptoms आपको लगे कि, मेने साथ ये भी हो रहा है तो आपको तुरंत अपने doctor के पास जाकर इसके बारे में बात करनी चाहिए.

  • योनि में खून का आना
  • पेट में ज्यादा दर्द होना
  • Pregnancy में period का आना
  • एक दम weight कम हो जाना
  • बहुत ज्यादा कमजोरी feel करना
  • Pregnancy में बुखार का लगातार आना

Miscarriage (गर्भपात) होने के कारण

दोस्तों अब बात करते है कि, miscarriage होने की क्या क्या वजह है? इस section में हम आपको जो भी बतायेंगे, उन्हें ध्यान से सुने.

1. Blood Clotting के कारण

Blood clotting का मतलब होता है खून एक जगह पर जम जाना और dot dot बन जाना. इस तरह की problem से महिलाओ को pregnancy में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. Pregnancy में blood circulation का proper चलना बहुत जरुरी होता है क्योंकि तभी आपका बच्चा proper साँस और protein ले पाता है. Blood clotting के कारण blood circulation proper तरीके से नहीं चलता है जिससे बच्चे को oxygen लेने में problem आती है. blood clotting की समस्या वही pregnant महिलाये face करती है जो doctors के पास checkup नहीं करवाती है.

2. Lifestyle के कारण

जेसा की आप सभी को पता है कि, pregnancy के बाद lifestyle healthy रखना बहुत जरुरी है तभी आप और आपका बच्चा healthy रह सकते है. पर कुछ महिलाये एसी भी है जो pregnancy के बाद भी अपना lifestyle पहले जेसे रखती है. For example :- अगर आप pregnancy से पहले drugs, smoking, drinking, junk food को ज्यादा अपने lifestyle में use करती थी और pregnancy के बाद भी इन्हें ही follow करती है तो ऐसे में miscarriage होना आम बात है. Pregnancy के बाद body को ज्यादा vitamin, protein, minerals की जरुरत होती है और हमे नहीं लगता है कि, इन बुरी आदतों में ये सभ होता होगा.

3. Chromosomal abnormalities (क्रोमोसोमिकल असामान्यताएं) के कारण

Chromosomal abnormalities की problem हम ये नहीं कह सकते कि, महिलाओ में होती है पुरुषो में भी हो सकती है. अगर सही कहे तो ये problem जीन के बदलाव के कारण होती है.

4. Genetic causes के कारण

genetic causes सबसे common है miscarriage होने के पीछे. ये genetic problem आप दोनों में से किसी को भी हो सकता है. अगर आप पुरुष है तो आपके sperm में किसी चीज़ की problem के कारण miscarriage हो सकता है. अगर आप महिला है तो आपके egg जो fertilize होते है किसी genetic problem के कारण miscarriage हो सकता है. ज्यादातर genetic problem का issue तब आता है जब आप दोनों की age ज्यादा होती है. अगर आप genetic problem के बारे में और जानना चाहते है तो आपको अपने doctor से पुछना चाहिए.

5. High homocysteine levels के कारण

हमारे body में homocysteine पाया जाता है. Homocysteine को sulfur कहते है जिसमे amino acid होता है. Doctors का मानना है कि, अगर इसकी मात्रा हमारे शरीर में ज्यादा पाई जाये तो इससे हमे problem हो सकती है. Homocysteine की मात्रा ज्यादा होने से, दिल का दौरा या body में खून का जम जाना जेसी बीमारी होती है जो pregnancy के time सही नहीं है.

6. Birth Control Pill के कारण

Birth control pill pregnancy के chance को रोकने के लिए लिया जाता है. ये pill महिलाये सम्भोग के बाद लेती है. शायद ये बहुत कम महिलाओ या पुरुषो को पता होगा कि, birth control pill का ज्यादा use करने से body के immune system कमजोर हो जाते है जो बाद में pregnancy के level को सह नहीं पाते. इसी वजह से काफी महिलाओ को miscarriage का सामना करना पड़ता है.

हम ये नहीं कह रहे है कि, birth control pill सही नहीं है या इसे मत use करे. अगर आपको use करना है इन दवाईयों को कम use करे और हो सके तो condom का use regular करे.

7. Age के कारण

Pregnancy में age factor बहुत depend करता है. अगर आपकी age 30 या इससे ऊपर है तो आपके गर्भपात का खतरा बहुत बढ़ जाता है. अगर आपकी age 18 से कम है तो भी गर्भपात का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है क्योंकि आपकी body इस age में तैयार ही नहीं हो पाती है.

तो दोस्तों आपको हमारा ये वाला article केसा लगा, हमे comment करके बताये. और साथ साथ में इस article को share करे social media sites में. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिए. Thanks and have a nice day all of you.

loading...

About the Author: Neha Sharma

Hi, friends मेरा नाम नेहा शर्मा है और में professional blogger हु. इस blog को बनाने का मेरा main मकसद ये है कि, मैं महिलाओ और लडकियों कि problem को solve कर सकु.

9 Thoughts to “Pregnancy में Miscarriage(गर्भपात) होने के कारण – Miscarriage Causes Symptoms In Hindi”

      1. mam..meri age 22 hai ar after marriage mai 4 times birth control pills le chuki hu. ar ab mai ise use nhi karna chahti to, mere 5-6 weeks me aa k 2 times miscarriage ho chuka hai.kya mujhme koi problem aa chuki hai

  1. mam..meri age 22 hai ar after marriage mai 4 times birth control pills le chuki hu. ar ab mai ise use nhi karna chahti to, mere 5-6 weeks me aa k 2 times miscarriage ho chuka hai.kya mujhme koi problem aa chuki hai

  2. Mam meine abortion pills khayi thi meri date aa rhi hai pr saath Mein blood ki gaanthe bhi aa rhi hai Mein kya kru

  3. M married.mere periods regular nhi h.BT kaafi tym se 2 machine k baad aa jate h.mujhe last mc 10 march KO Hui or use bad 30 may se blood spot aane start ho gye or 3 June ki rat mujhe bhot pain hua kaafi bleeding Hui or ek small lemon ki size ka structure nikla.plz btaye kya vo miscarriage tha.bcoz m hi jaanti m pregnant thi ya nhi qki pregnancy k koi sign mene feel nhi kiye.plz req u to reply soon. M trying to b pregnant for d long tym.plz help me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *