Pregnancy के बाद कमजोरी केसे दूर करे – Pregnancy Weakness In Hindi

by:

Pregnancy Ke Baad

आप सभी महिलाओ का स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “Pregnancy के बाद कमजोरी कैसे दूर करे”. Pregnancy के time और pregnancy के बाद अक्सर सभी महिलाये अपने आपमें कमजोरी feel करती है अगर इसके पीछे कारण की बात की जाये तो अपना अच्छे से ध्यान ना रखना ये एक reason हो सकता है. अगर आप pregnancy के बाद अपने आपमें कमजोरी feel करती है तो ये ना तो आपके लिए सही है और ना ही आपके बच्चे के लिए सही है. अगर आप कमजोरी या weakness feel करती है तो हो सकता है कि, आपका खान पान सही ना हो या आप और activities ना करती हो. तो दोस्तों अब बात करते है कि, delivery के बाद कमजोरी को कैसे दूर करे? So, please check out below for more information……………………………….

Pregnancy के बाद कमजोरी केसे दूर करे – Pregnancy Weakness In Hindi

अच्छा Lifestyle Follow करे

Pregnancy के बाद आपमें बहुत changes आते है जिस वजह से आप अपने आपको बहुत अलग सा feel करती हो. ऐसे में आपमें negative emotional बहुत आते है. आपको ये जरुरी है कि, अपने आपको pregnancy के time fit रखे. नीचे हमने कुछ tips बता रखे है इन्हें पढ़े और follow करे.

1. Regular Exercise करे

Pregnancy के बाद normally सभी महिलाये अपने आपको कमजोर feel करती है, इसके पीछे कारण ये है कि, delivery के बाद आपकी body recover होने में time लगाती है ऐसे में आपको कमजोरी और weakness या mentality weakness से गुजरना पड़ता है. Pregnancy के बाद आपको जरुरत है अच्छे खाने की, अच्छे माहोल की और हलकी फुल्की exercise की. वेसे doctors का मानना है कि, delivery के तुरंत बाद exercise करना किसी भी महिला के लिए सही नहीं है. Pregnancy के लगभग 6 months के बाद आप exercise कर सकती हो. इस बात का ध्यान रखे कि, ज्यादा heavy exercise ना करे बल्कि light exercise एक दम सही है.

2. Rest करे

हम तो आपको यही कहेंगे की, जितना हो सके उतना rest करे. pregnancy के बाद ज्यादातार महिलाये अच्छे से rest नहीं कर पाती है क्योंकि आपका बच्चा हर घंटे सोता और उठता रहता है ऐसे में अपने आपको proper rest दे पाना बहुत मुस्किल है.

अब हम आपको बताएँगे की proper rest कैसे करना है? ज्यादातार बच्चो की नींद जल्दी क्यु टूटती है? इसके पीछे 2 ही reason हो सकते है, एक जब भूक लगे तब और दूसरा जब पोटी या पिशाब करे तब. पोटी और पेशाब से avoid करने के लिए baby को baby nappy पहनाये और baby को अपने साथ ही सुलाये ताकि जब use भूक लगे तो वो direct brest milk कर ले. इस तरह से आपको अपनी proper नींद भी मिल जाएगी और आपका बच्चा भी सकून वाली नींद लेगा.

3. अपने Partner को Help करने के लिए कहे

कमजोरी की हालत में अपने बच्चे को संभालना और ज्यादा मुस्किल हो जाता है ऐसे में आपको अपने partner की help लेनी चाहिए. हमारा बोलने का मतलब है कि, जब आपको बहुत ज्यादा थकान feel होये और आपको लगे की आप अपने बच्चे को संभाल नहीं सकती हो तो ऐसे में अपने partner को थोड़ी देर के लिए सँभालने को कहे. ऐसे में आपके partner को भी feel होगा की बच्चे कि देखभाल करना आसान नहीं है.

4. Mother Group Join करे

हम आपको mother group join करने के लिए इसलिए कह रहे है ताकि आप अपनी सभी problem को एक दुसरे से share कर सको और एक दुसरे से सलाह ले सको. आपको अपने city में mother group center easily मिल जायेगा.

5. अपनी Body पर भी ध्यान दे

बच्चे पर ध्यान देने के साथ साथ अपने आपपर भी ध्यान दे मतलब अपने body पर. Pregnancy के बाद सभी महिलाये थोड़ी मोटी हो जाती है. अगर आपको लगे की आप अपनी body में कुछ uncomfortable feel कर रही है तो अपने doctors से help ले. अगर आप इस बात को ले कर tension में है की, अब आप मोटी ही रहेंगी तो tension वाली बात नहीं है. Pregnancy के time आपकी body और skin फैल जाती है जिसे recover होने में थोडा बहुत time लग जाता है.

Well Balanced Diet ले

कमजोरी को दूर करने के लिए आपको अच्छी diet लेना start करना होगा. नीचे हमने कुछ बेहतरीन तरीके बता रखे है, इन्हें पढ़े और follow करे. हमे उम्मीद है कि, इससे आपको बहुत help मिलेगी.

1. Green Vegetables ले

Green Vegetables में दुनिया भर के vitamin और आयरन होते है. इनका सेवन करने से energy मिलने में help होती है. तो दोस्तों regular green vegetables को अपने diet में लेते रहे.

2. Dry Fruits ले

Pregnancy के बाद आपको भूक ज्यादा लगती है और ऐसे में आप बीच बीच में कुछ हल्का फुल्का खाती रहती हो. हम आपको suggest करेंगे कि, बीच बीच में dry fruits को regular process में लेते रहे. Dry fruits में omega-3 की मात्रा ज्यादा होती है जो आपके लिए और आपके बच्चे के लिए फायदेमंद है.

3. दाल का सेवन करे

दालो में भी बहुत मात्रा में protein पाया जाता है तभी pregnancy के बाद सभी महिलाओ को दाल का सेवन करने को कहा जाता है. दाल में आपको मुंग और मसूर का सेवन करना चाहिए. अगर doctors की माने तो दाल breast milk को increase करने में help करता है.

4. मसालेदार भोजन से दूर रहे

Doctors का भी यही मानना है कि, मसालेदार product और भोजन pregnancy के बाद सभी महिलाओ को avoid करना चाहिए. मसालेदार भोजन ना तो आपके लिए सही है और ना ही आपके बच्चे के लिए सही है. अगर आप अपने आप को और अपने बच्चे को healthy रखना चाहती है तो आपको well balanced diet को follow करना होगा.

तो दोस्तों आपको हमारा ये वाला article केसा लगा, हमे comment के through बताये और साथ साथ में इस article को इतना share करे की सभी महिलाओ को पता चले कि, pregnancy के time कमजोरी को कैसे avoid करते है? Thanks and have a nice day all of you.

loading...

7 Replies to “Pregnancy के बाद कमजोरी केसे दूर करे – Pregnancy Weakness In Hindi”

  1. Vimita says:

    delhi hello mam me vinita apke blog ko read karke meri aadhi problam door ho gyi

  2. Tina says:

    Mam main delivery ke baad kaafi kamjor ho gyi hu face me jhaiyan b ho gyi hai main kon si medicine lu …mera first baby hai abi 3 month hue hain

  3. Tina says:

    Mam meri three month ki baby hai first delivery hai ..main kaafi kamjor ho gyi hu…bhut yada weak ho gyi hu face pe jhaiyan b ho gyi hain kya kru ..kon si medicine lu..

  4. Namita patel says:

    Mam namaste may 2017 me meri baby hua hai aur contineu 40-45 din tak blood gya tha aur 3month me hi meri period suru ho gya hai kya mujhe koi problum hai aur 1month se mujhe bahut kamjory mehsus ho rahi hai kya mujhe koi bimari hai mai dar gai hu mam kripya mery margdarsan kren……

  5. Namita patel says:

    Please ans me mam

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *