बेबी केयर रोते हुये बच्चे को कैसे करवाये चुप

बेबी केयर : रोते हुये बच्चे को कैसे करवाये चुप

हमारे हेल्थ से related blog पर आप सभी का स्वागत है दोस्तों आज का आर्टिकल है कि, “रोते हुये शिशु या बच्चे को कैसे करवाये चुप”. Doctors की माने तो आपके बच्चे का पहला साल पूरा रोने धोने में ही जाता है क्योंकि वो अपनी जरूरतों और बातो को बताने के लायक नहीं होता. इसके साथ साथ आपके लिये भी ये मुस्किल काम होता है कि, आपका बच्चा क्यों रो रहा है क्योंकि रोने के बहुत से कारण हो सकते है जैसे कि :- भूक का लगना, नींद का पूरा ना होना, diaper का गन्दा होना, ठंड या गर्म लगना etc etc. तो दोस्तों इन्ही बातो को ध्यान में रखते हुये हम इस आर्टिकल में आपको बच्चे के रोने से लेकर………… चुप करवाने के बारे में बतायेंगे.

बेबी केयर रोते हुये बच्चे को कैसे करवाये चुप

पहले जाने बच्चे क्यों रोते है

आपको सबसे पहले ये पता होना चाहिये की आपका शिशु क्यों रो रहा है तभी आप उसे ढंग से चुप करवा सकते हो. निचे हमने कुछ common कारण बता रखे है इन्हें पढ़े और फॉलो करे.

1. भूख लगने के कारण

जब हमे भूख लगती है तो हम इधर उधर खाना ढूँढ़ते है पर जब बच्चे को भूख लगती है तब वो बस रोता ही रोता रहता है. तो आपको ये कारण सबसे पहले नंबर पर रखना होगा. इसके साथ साथ आपको बच्चो के भूख लगने के sign का भी पता होना चाहिये जैसे कि :- शिशु का पहले से ज्यादा रोना, होठ चुसना, हाथ या अंगूठा चुसना. ये sign सकेंत होते है कि, बच्चे को जोरो की भूख लगी है.

2. नींद ना पूरी होने के कारण

जन्म के बाद से ही बच्चो को बहुत नींद आती है और बच्चो का सोना उनके हेल्थ और grow के लिये अच्छा होता है. अगर एक भी दिन शिशु/बच्चे की नींद पूरी ना हो तो वो रोने लग जाता है.

3. Diaper गन्दा होने के कारण

कुछ बच्चे diaper गन्दा होने के बाद भी चुप या शांत रहते है पर ज्यादातार बच्चे शिशु गंदे diaper के साथ अपने आपको असमंजस फील करते है. जब तक उन्हें साफ diaper नहीं पहनाया गया तब तक वो रोते रहते है. तो दोस्तों एक दिन में कम से कम 3 से 4 बारी बच्चे के diaper को check करना चाहिये. इस बात का भी ध्यान रखे कि, कभी कबार diaper heavy होता है जिस वजह से भी बच्चे रोते है तो हमेशा एक हल्का diaper ख़रीदे.

4. पेट ख़राब होने के कारण

अक्सर बच्चो में पेट खराब या पेट से related कुछ ना कुछ problems चलती रहती है जिस वजह से अक्सर बच्चे अचानक रोने लग जाते है. हम तो आपको यही कहेंगे कि, regular बच्चे का checkup भी करवाते रहे.

5. Uncomfortable Feel होने के कारण

अक्सर parents इस बात को भूल जाते है कि, बच्चा भी uncomfortable feel करता है. जब तक बच्चा अपने आपको हल्का फील नहीं करेगा तब तक बच्चा/शिशु अच्छे से नहीं रह सकता. जैसे कि :- tight कपडे बच्चे को तंग फील करते है ऐसे में बच्चा ढंग से सो नहीं पाता आपको हल्के और खुले कपडे बच्चे को पहनना चाहिये ताकि बच्चा अच्छे से जहा चाहे वह मुड कर सो सके. घर का temperature भी बच्चे के हिसाब का होना चाहिये………. घुटन वाली जगह पर बच्चा रोता है.

बच्चे चुप करवाने का तरीका

दोस्तों अब बात करते है बच्चे शिशु को चुप करवाने के जबरदस्त तरीके. निचे हमने कुछ tips बता रखे है इन्हें पढ़े और आजमाये.

1. गाना गाये या सुनाये

आपने कभी गौर नहीं करा होगा कि, जब बच्चा जगा रहता है तब वो कुछ ना कुछ गुनगुनाता रहता है. गुनगुनाना बच्चे को अच्छा लगता है और अगर कोई बच्चे के लिये गुनगुनाये तो ये और भी बच्चे को अच्छा लगता है. तो जब भी आपका बच्चा रोये और आप बच्चे को सुलाना चाहती है तब आप शिशु को हल्की आवाज में गाना सुना सकती है. आपका ये तरीका जरुर काम करेगा.

2. बच्चे के साथ खेले

हो सकता है कि, आपका बच्चा रोज की एक ही लाइफ से बोर हो चूका हो. जब आख खुली तो खाना फिर सोना यही activity बच्चे को अच्छी ना लग रही है जिस वजह से वो रो रहा हो. ऐसे में आप उसकी जिंदगी में कुछ रोमांच ला सकती है जैसे कि :- बच्चे के साथ खेल कर. बच्चो या शिशु के साथ खेलने से वो कुछ अलग experience फील करता है जिसमे वो हसता है, अपने body parts को हिलाता है, गुनगुनाता है etc etc.

3. कही बाहर घुमा ले

बाहर घुमने से बच्चो को अलग अलग चीज़े देखने को मिलती है……….. बच्चो के लिये हर एक पहली बार देखा गया view नया सा होता है वो ये चीज़े अच्छे से देखते है और शांत रहते है. तो जब आपका शिशु या बच्चा बहुत रो रहा हो तो उसे तुरंत कही बाहर घुमाने ले जाये………… फिर देखिये चमत्कार.

4. बच्चे को नहलाये या Massage दे

हमने आपको ऊपर भी कहा था कि, जब बच्चा अपने आपको uncomfortable feel करता है तब वो रोता है. तो आपको अपने बच्चे को गर्मियों में हर रोज और सर्दियों में 1 या 2 दिन छोड़ कर नहलाना चहिये इससे बच्चे relax रहते है. इसके साथ साथ आपको बच्चो को अच्छी massage भी देनी चहिये. मालिश एक अच्छा तरीका है बच्चो की growth और development के लिये.

5. बच्चे का ध्यान कही और लगाये

बच्चो को अचानक चुप करवाने के लिये आप बच्चा का ध्यान कही और लगा सके हो. जैसे कि :- जब आपका शिशु रो रहा हो तो तुरंत उसे खिलोने दे दो या उसको कही कि, यहाँ देखो ये क्या हो रहा है या कही बाहर का view दिखाओ. ये सब तरीके जरुर काम करेंगे…………. एक बार कर के तो देखिये.

तो दोस्तों यहाँ पर हमारा आर्टिकल खत्म हो चुका है. अगर आपके पास और भी तरीके है तो हमे comment करके बताये. हम आपके तरीको को लिखेंगे. दोस्तों हमारे साथ बनने के लिये thanks.

loading...

About the Author: Neha Sharma

Hi, friends मेरा नाम नेहा शर्मा है और में professional blogger हु. इस blog को बनाने का मेरा main मकसद ये है कि, मैं महिलाओ और लडकियों कि problem को solve कर सकु.

One Thought to “बेबी केयर : रोते हुये बच्चे को कैसे करवाये चुप”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *