कैसे पता लगाये की पेट में लड़का है की लड़की – Symptoms Of Baby Girl And Boy In Hindi

by:

BabyPregnancy Ke Time

Hello friends, आप सभी का स्वागत है हमारे ब्लॉग पर और आज का आर्टिकल है कि, “कैसे पता लगाये की पेट में लड़का है कि लड़की”. Pregnancy का पता होने से ले कर और delivery के time तक couple के मन में ये excitement चलती रहती है कि, पेट में लड़का है की लड़की. कुछ couples तो इतने जल्दीबाजी में होते है कि, वो ultrasound के द्वारा पता लगवा लेते है. Ultrasound एक सिंपल तरीका है जिसके द्वारा आप जल्दी पता लगा सकते है but दोस्तों ultrasound के कुछ बुरे परिणाम भी सामने आये है जेसे कि, भ्रूण हत्या. तो इस करके सरकार ने ultrasound करने के लिये सक्त कानून बनाये है. तो इस करके लोगो को पहले से ही पता कर पाना मुस्किल हो गया है कि, पेट में लड़का है की लड़की.

पर दोस्तों मायूस होने की बात नहीं है यहाँ पर हम आपको कुछ ऐसे natural तरीके बतायेंगे जिस की मदद से आप अंदाजा लगा सकते हो कि, पेट में लड़का है की लड़की. Friends यहाँ पर बताये गये सभी तरीके हमारे नहीं है और ना ही हम तुक्का लगा कर कह रहे है. ये सभी तरीके उन महिलाओ के है जो pregnant हुई थी और उन्होंने उस time फील किया था. सभी महिलाओ के अपने अलग अलग experience है जो हम आपको इस article में बताने जा रहे है So, please check out below for more information…………………………………………………………………………………

कैसे पता लगाये की पेट में लड़का है की लड़की - Symptoms Of Baby Girl And Boy In Hindi

पेट में लड़का होने के लक्षण

दोस्तों इस section में हम आपको बताएँगे कि, लड़का होने के लक्षण क्या होते है. निचे हर एक तरीके को ध्यान से पढ़े और Follow करे.

1. Testosterone Hormone का बढ़ना

Pregnancy में testosterone hormone का बढ़ना आम बात है. कुछ doctors का मानना है कि, अगर गर्भ में लड़का होता है तो hormones के कारण pregnant महिलाओ के हाव भाव, बोलने का style, सोचने का तरीका बिल्कुल लडको वाला हो जाता है. अगर आप ये चीज़े pregnancy के टाइम notice करे तो आप समझ सकते है कि, पेट में लड़का है की लड़की.

2. ज्यादा खट्टा खाना

हमारे पुराने time से ही बुजुर्ग कहा करते थे कि, जब महिलाये pregnant होती है तो उनको खट्टा खाने का बहुत मन करता है. पर ये बात बहुत कम लोगो को पता है कि, प्रेगनेंसी के टाइम लगातार खट्टा खाने का मन करे तो समझ लेना चाहिये की पेट में लड़का है.

3. आपका निखार चले जाना

Pregnancy में निखार चले जाना आम बात है but ये बात भी बहुत कम लोगो को पता है कि, पुरे pregnancy पीरियड के दौरान अगर महिलाओ का निखार नहीं रहता है तो समझ लेना चाहिये कि, पेट में लड़का है. Doctors के अनुसार लडकियों के मुकाबले लड़के growth के लिये ज्यादा energy लेते है जिस करके महिलाओ की body सुकडी सी रहती है.

4. Face पर Pimple का होना

Face पर pimples का होना तो normal बात है but अगर यही pimples pregnancy के टाइम होये तो आपके लिये खुशखबरी वाली बात है. आपको समझ लेना चाहिये की आपके पेट में लड़का पनप रहा है.

5. Morning Seekness का होना

अगर आपको लगे कि, हर रोज आपको morning के time seekness feel होता है तो समझ ले कि, आपके पेट में लड़का है.

पेट में लड़की होने के लक्षण

दोस्तों इस section में हम आपको बतायेंगे कि, लड़की होने के sign क्या होते है. निचे हमने कुछ ही तरीके बताये है, आप इन तरीको को follow कर सकते है.

1. Testosterone Hormone का बढ़ना

जेसे की हमने आपको ऊपर भी बताया था कि, pregnancy में hormones level बहुत ज्यादा बढ़ जाता है, जिस वजह से पेट में अगर लड़का है तो लड़के की हरकत आपमें आजाते है अगर लड़की है तो लडकियों के हरकते आप में आजाते है. तो ऐसे में आप easily समझ सकती है कि, आपके पेट में लड़का है की लड़की.

अगर आपको खुद से पता नहीं लग पा रहा है तो आप अपने partner या family member की help ले सकती है. उन्हें बोलो की मेरे हाव भाव में कुछ changes आये है की नहीं.

2. Pregnancy में ज्यादा चिडचिडा का होना

Pregnancy में चिडचिडापन का होना normal बात है but अगर आपको लगे कि, आप हद से ज्यादा चिडचिडापन कर रही है तो आपको समझ लेना चाहिये की आपके पेट में लड़की है.

3. स्तन का Size अलग होना

ये जानने के लिये की पेट में लड़का है की लड़की, ये तरीका सबसे best तरीका है. अगर pregnancy के time अगर आपको लगे कि, आपके दोनों स्तन का size एक दुसरे से अलग है तो आपके लिये ये sign है कि, आपके पेट में लड़की पल रही है.

4. Heartbeat ज्यादा हो तो

अक्सर ये तरीका doctors follow करते है तो आप भी ये तरीका आजमा सकते है. आपको करना कुछ नहीं है बस आपको अपनी heartbeat को 1 minute तक गिनना है. अगर आपकी heartbeat 1 मिनट में 150 से ज्यादा बाद धडके तो समझ ले की लड़का है और अगर इससे कम धडके तो समझ ले की लड़की है.

तो दोस्तों आपको आज का ये आर्टिकल केसा लगा, हमे अपने opinion बताने के लिये हमे comment करे. अगर आपको ये आर्टिकल बहुत अच्छा लगा हो तो इस article को शेयर करना न भूल. हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

loading...

2 Replies to “कैसे पता लगाये की पेट में लड़का है की लड़की – Symptoms Of Baby Girl And Boy In Hindi”

  1. ROMAN EMPIRE says:

    Hi

  2. sunil monga says:

    hi neha , your writing is nice but views and shearing is so less , if u want to promote your blog professionally context us .soon we are ( the big fame ) going to start digital marketing from Chandigarh
    sunil monga ( 9463440993 )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *