छोटे बच्चे को घुटनों के बल कैसे चलाये (शिशु विकास)

छोटे बच्चे को घुटनों के बल कैसे चलना सीखाये (शिशु विकास)

तो कैसे हो आप लोग, दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है sheproblem.com पर और आज का आर्टिकल है कि, “शिशु, छोटे बच्चे या baby को घुटनों के बल कैसे चलाये”. अगर आपका बच्चा अभी तक चलना सीखा नहीं है तो………. चिंता करने की जरुरत नहीं है. आप की जानकारी के लिए बता दे कि, छोटे बच्चे 1 साल के बाद चलना सीखते है. अगर आपका बच्चा 1 साल से ऊपर है और वो अभी तक चलना सीखा नहीं है तो हो सकता है की उसका वजह ज्यादा हो जिस वह से उसे खड़ने में दिक्कत आरही हो.

हमे पता है कि, आप बच्चे के ना चलने कि वजह से चिंता में भी है और excited भी है की आपका baby कब चलना सीखेगे. देखिये अगर आप चाहती है कि, आपका बच्चा चलना सीख जाये तो आप कुछ tricks की बदौलत बच्चे को घुटनों के बल चलना सीखा सकती है और वो भी कुछ ही दिनों के अन्दर. तो आईये जानते है. Teach a baby to walk in hindi.

छोटे बच्चे को घुटनों के बल कैसे चलाये (शिशु विकास)

पहले बेबी (Baby) को खड़ा होना सिखाये

आपके लिये सबसे पहले जरुरी ये है कि, शिशु (baby) को खड़ा होना सीखाना. अभी हम आपको चलना नहीं सीखा रहे है बल्कि खड़ा होना सीखा रहे है. नीचे हमने कुछ tips बताये है इन्हें पढ़े और फॉलो करे.

1. खिलोने के Through Baby को खड़ा करने की कोशिश करे

शिशु (baby) के लिये खिलौना सबसे अजीज़ होता है, वो माँ बाप के बिना रह सकता है पर खिलौने के बिना नहीं रह सकता. Research की माने तो खिलौना छोटे बच्चो को अपनी ओर attract करता है. तो ऐसे में आप खिलोने कि हेल्प ले सकते हो. आपको करना कुछ नहीं बस, एक खिलौना उठाये और अपने बच्चे की पहुंच से बाहर एक खिलौना रखें मतलब उसके सर के ऊपर और उसे कहे की, इसे पकड़ो. ऐसे में आपका बच्चा खिलौना लेने के लिये, खीलोने को पकड़ने की कोशिश करेगा.

2. हाथो के Through Baby को खड़ा करे

अगर आपका बच्चा खड़ा नही हो पाता है तो चिंता करने की जरुरत नहीं है. अब आपको अपने बच्चे को खड़ा करना होगा. Baby के दोनों हाथो को पकडे और उसे खड़ा करे अब हाथो को आगे की ओर बढ़ाये तो automatically बच्चे की टाँगे चलना start हो जायेगी.ये एक अच्छा तरीका है बच्चे को चलाने के लिये.

3. अपने पैरो के बल पैर रखकर बच्चे को खड़ा करे

अगर आपका बच्चा हाथो के बल के through भी नहीं चलना सीख पा रहा है तो हो सकता है की, आपके शिशु को पैरो का चलना समझ ना आरहा हो. तो ऐसे में चिंता करने की जरुरत नहीं है, अब आपको बच्चे को हाथो के बल खड़ा करके अपने पैरो के ऊपर बच्चे के पैर रख कर उसे चलना सीखाना होगा. ऐसे में बच्चा पैरो की movement को जल्दी capture कर लेता है.

4. बच्चे को बिठाये

ऊपर के सभी तरीको को follow करने के साथ साथ आपको अपने बच्चे (शिशु) को बीठाना सीखाना होगा. अगर आपका बच्चा बैठना सीख जाये तो वो balance बनाना सीख सकता है. बच्चे को बैठना सीखाने के लिये उसके सर और पीठ पर हाथ रखे ताकि वह proper बैठ सके. कुछ दिनों तक ऐसा करते रहे, धीरे धीरे बच्चे को आदत पढ़ जायेगी.

अब बच्चे का Balance बनाये

एक बार जब आपके बच्चे को चलने की आदत डाल दी तो आपका बच्चा चलने की कोशिश करेगा. तो ऐसे में आपको अब अपने बच्चे को balance बनाना सीखाना होगा.

1. दिवार के बल Balance बनाये

दिवार के बल चलना बहुत ही अच्छा तरीका है, ऐसे में full support मिलती है बच्चे को चलने के लिये. ऐसा करने के लिये आपको baby को support कि आदत डालनी होगी. सबसे पहले शिशु को खड़ा करे और फिर बच्चे की हाथो को दिवार पर रखे. ऐसे में आपका बच्चा खड़ा हो जायेगा. इस बात का ध्यान रखे की, जब भी आपका बच्चा दिवार के support से खड़ा हो तो आपको उसके साथ रहना होगा. हम आपको ऐसा इसलिये कह रहे है ताकि बच्चा गिरे ना.

2. Push Toy के Through Balance बनाये

आजकल market में push toy बहुत चल रहे है तो आप इसकी मदद से भी बच्चे को चलना सीखा सकती है. Push toy एक support देने वाला खिलौना होता है जिस की मदद से बच्चा जल्दी चलना सीख जाता है. इस बात का ध्यान रखे की, आप जो भी push toy ले वो आपके बच्चे के लिये comfortable होना चाहिये.

3. अपना सामने खड़ा कर Balance बनाये

एक और तरीका ये भी है कि, सामने अपने बच्चे को खड़ा करके उसको अपनी ओर आने को कहो. ऐसे में आपका बच्चा जल्दी सीख सकता है.

तो दोस्तों हमने अपनी पूरी जानकारी आपके सामने रख दी है. अगर आपको लगता है कि, हमने कम जानकारी दी है तो आप हमे बता सकते है. अगर आपको ये आर्टिकल बहुत अच्छा लगा तो हमारे साथ जुड़े रहे. दोस्तों इस आर्टिकल को शेयर करना ना भूले.

loading...

About the Author: Neha Sharma

Hi, friends मेरा नाम नेहा शर्मा है और में professional blogger हु. इस blog को बनाने का मेरा main मकसद ये है कि, मैं महिलाओ और लडकियों कि problem को solve कर सकु.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *