2 तरीके : शिशु के साथ यात्रा कैसे करे

by:

BabyParenting

तो कैसे हो आप लोग, दोस्तों आपका स्वागत है हमारे blog पर और आज का आर्टिकल है की, “छोटे बच्चो के साथ यात्रा कैसे करे”. जेसा की आप सभी को पता है कि, छोटे बच्चो के साथ यात्रा करना बहुत मुस्किल होता है……….. ऐसे में ना आप ढंग से यात्रा कर पाती है और ना ही आपके आसपास वाले लोग. तो ऐसे में आपको थोड़ी बहुत तैयारी करनी चाहिये……… वो तैयारी कोन सी है वो हमने निचे बता रखा है.

2 तरीके शिशु के साथ यात्रा कैसे करे

पहले कुछ तैयारी कर ले

यहाँ पर हमने कुछ tips बताये है, इन tips को पढ़े और यात्रा करने से पहले फॉलो करे. हम दावे के साथ कह सकते है कि, आपको इन तरीको से बहुत मदद मिलेगी और आप हमारा thanks भी करेंगे.

1. Baby के लिये एक अलग सा Bag तैयार करे

आप चाहे शिशु के साथ यात्रा कर रहे हो या छोटे बच्चो के साथ…… आपको अपने बच्चे का एक अलग से bag तैयार करना होगा. हम आपको ऐसा इसलिये कह रहे है क्योंकि अगर आप बच्चो के सामान को भी अपने bag में रख दोगे तो ऐसे में खिची पीची हो जायेगी और अगर आपको जल्दी बच्चो की कुछ चीज़े चाहिये होंगे तो आप bag को तटोरते रह जाओगे…….. ऐसे में आप frustrate भी हो सकते हो. तो अगर आप ऐसा कुछ नहीं चाहते हो तो आपको एक अलग से बच्चो का bag रखना होगा. इस bag में उन बच्चो के कपडे आयेंगे, कुछ खिलोने आयेंगे, थोडा बहुत खाना etc etc. जैसे ही आपको कुछ चीजों की जरुरत हुई फट से वो चीज़ bag से नीकाल लिया.

2. Baby के लिये एक Seat ले

ये depend करता है की आप किस चीज़ में सफ़र कर रहे हो. अगर आपका बच्चा बहुत छोटा है मतलब शिशु और अगर आप plane या गाडी में सफ़र कर रही है और आप बच्चे को बार बार पकड़ कर नहीं रख सकती है तो ऐसे में आप baby के लिये एक सीट ले सकती है. आपको traveling वाले सीट market में मिल जायेंगे. बच्चो के size वाले seat को buy करे और traveling में इस्तेमाल करे.

3. बच्चे का खाने पिने पर भी ध्यान दे

बहुत सारी महिलाये यात्रा के दौरान बच्चे को दूध पिलाने में असमंजस महसूस करती है और करे भी क्यों ना. तो ऐसे में कई बार शिशु या छोटे बच्चे को खाना time पर नहीं मिल पाता है जिस कारण बच्चा रोता है और आपकी tension बढ़ जाती है. तो आपको बता दे की market में ऐसे कपडे आते है जो आपको असमंजस महसूस नहीं करायेंगी. ये कपडे काफी हल्के होते है और पहनने में आसान होते है.

4. Diaper ना भूले

आप चाहे अपने कपडे भूल जाये पर बच्चो के डायपर ना भूले………….. नहीं तो आपको बहुत बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. शिशु या छोटे बच्चे इतने छोटे होते है की, वो इस बात को जाहिर नहीं कर सकते की उनको टॉयलेट या पोटी लगी है वो बस कर देते है…….. और आपको इसका तब पता चलता है जब या तो बच्चा बहुत रो रहा हो या आपको बदबू आरही हो. तो ऐसे में अगर आपके पास diaper होगा तो आप झट से diaper change कर सकती है. ऐसे में आप भी खुश और आपका बच्चा भी खुश.

5. New खिलोने भी रख ले

अगर आपका बच्चा traveling में सो रहा है तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है पर अगर आपका बच्चा यात्रा के दौरान उठा हो तो ऐसे में आपकी दिक्कते बढ़ सकती है. जिस तरह सभी यात्रा के दौरान bore फील करते है उसी तरह बच्चे भी bore feel करते है. ऐसे में वो इधर उधर देखेंगे या चिलायेंगे या रोयेंगे. तो अगर आपके पास उनके खिलोने पड़े होंगे तो आप खिलोने दे कर बच्चो को busy कर सकते हो. बच्चे अपने खेलने में मस्त और आप अपने में.

अब बिंदास Travel करे बच्चो के साथ

ऊपर बताई गयी सभी चीज़े अगर आप यात्रा से पहले कर लेते है तो हम दावे के साथ कह सकते है की आप अपनी यात्रा बिंदास कर सकती है.

एक बात ओर अगर आपकी यात्रा ज्यादा पैदल वाली है और आप बच्चे को अपनी गोदी में ज्यादा देर तक रख नहीं’ सकती है. तो ऐसे में आपको baby bag लेना चाहिये. ये baby bag आपको कपड़ो के बाहर से पहना होता है इस bag में शिशु या छोटा बच्चा अच्छे से फिट हो जाता है और आपका बच्चा झूले वाली feeling लेता है. ऐसे में आपको बच्चे को पकड़ने की जरुरत भी नहीं होती है.

तो दोस्तों हमने तो अपना आर्टिकल लिख दिया है…….. अब आपकी बारी है हमे रिप्लाई करने की. अगर आपके मन में कोई और सवाल है तो आप हमसे पूछ सकते है हम आपकी मदद जरुर करेंगे.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *