शिशु Diaper : छोटे बच्चे को डायपर कैसे पहनाये

by:

Baby

अगर पहले ज़माने की बात करी जाये तो उस समय पर छोटे बच्चो को सिर्फ कपडे पहनाया जाता था. इससे होता क्या था कि, जब बच्चा पोटी या शुसू करता था तो माँ का काम और बढ़ जाता है. कई बार तो एक दिन में कई बार बच्चो के कपडे change होते थे पर जैसे जैसे वक्त बदला लोगो की सोच बदली. लोगो ने बच्चो की इस problem को दूर करने के लिये diaper का निजात किया. Diaper एक किस्म का एक हल्का कपडा होता है जिसमे पानी सोखने की शक्ति होती है. शिशु को diaper पहनाने से बच्चे बिस्तर गिला नहीं करते और इसे साफ़ करना आसान होता है.

तो अगर आप पहली बार diaper अपने बच्चे को पहना रही है तो ये आर्टिकल आप सभी के लिये ही है. यहाँ पर हम आपको बतायेंगे कि, अच्छा diaper कोन सा होता है? और बच्चे को diaper कैसे पहनाया जाता है?

शिशु Diaper छोटे बच्चे को डायपर कैसे पहनाये

पहले सही डायपर का चुनाव करे

आपको बच्चो/शिशु को diaper पहनाने से पहले ये पता होना चाहिये कि, कोन सा diaper अच्छा होता है. निचे हमने कुछ famous diaper बता रखे है इन्हें पढ़े और अपने हिसाब से ख़रीदे.

1. Huggies Diaper

अगर आपका बच्चा अभी जन्मा है तो आपको सबसे पहले huggies diaper का ही इस्तेमाल करना चाहिये. ये कंपनी India और बाहरी देशो में diaper के लिये बहुत famous है. ये diaper दिखने में बहुत हल्का और मुलायम होता है जो बच्चे की त्वचा को पहले जितना साफ़ सुधरा रखता है. Huggies diaper की एक ख़ास बात ये है कि, इसमें आपका बच्चा 7 घंटे तक safe रहता है.

2. Mamy Poko Diaper

Mamy poko diaper जापान की एक कंपनी है. इसके product दुनिया के सभी देशो में supply होते है. वेसे तो ये diaper बहुत बड़ा है मतलब कच्चे की तरह पर इसे पहनना बहुत आसान है. इस diaper को pent की तरह पहनाया जाता है और उतारा जाता है. इस diaper की एक बात ख़ास ये है कि, ये एक thick material से बनाया गया है जिसको पहनने के बाद भी हवा cross होती है.

3. Pigeon Diaper

Pigeon diaper इकलोता एक ऐसा diaper है जो medium size का होता है जिसे लड़का और लड़की दोनों पहन सकते है. ये diaper भी हल्का है और इसे पहनने के बाद हवा cross होती है. तो अगर आप ये try करना चाहते है तो कर सकते है.

4. Pamper Diaper

अगर आप पुरानी चीजों पर भरोसा करते हो तो आप pamper diaper पर भरोसा कर सकते हो. इस ब्रांड को market में 50 साल से ऊपर हो चुके है. ये ब्रांड जैसा पहले था अब भी वेसा ही है. Pamper diaper को आप आसानी से अपने बच्चे को पहना सकते हो……….. ये diaper एक दम आरामदायक है. अगर इस diaper की price की बात करी जाये तो ये बहुत ही सस्ता है.

अब Diaper पहनाये

अब बात करते है कि, diaper कैसे पहनाये? निचे हमने कुछ tips बता रखे है. जिन्हें पढने के बाद आप आसानी से diaper पहना सकती है.

1. पहले बच्चे का पुराना डायपर उतारे

नया diaper पहनाने के लिये आपको सबसे पहले पुराना diaper उतारना होगा. हो सकता है कि, आपको पोटी सुसु देखकर अजीब सा लगे या उल्टी का मन करे. ऐसा पहली बार कुछ महिलाओ के साथ होता है पर बाद में आदत पड़ जाती है. सबसे पहले बच्चे के कपडे उतारे फिर अब diaper. ध्यान रखे कि, diaper को उतारते समय बच्चे के दोनों टांगो को ऊपर करे फिर diaper के clip खोल कर diaper निकाले.

2. फिर शिशु का Front और Back साफ़ करे

सबसे पहले अपने बच्चे को साफ़ करने के लिये गंदे diaper का front भाग का इस्तेमाल करे. साफ़ हो जाने के बाद अब गंदे diaper को फेक दे. अब एक साफ़ गिले कपडे की मदद से बच्चे के नीचे के हिस्से को अच्छे से साफ़ करे.

3. अब Diaper पहनाये

हर diaper को पहनाने का अलग अलग तरीका होता है तो ऐसे में आपको एक तरीका बताने का कोई फायदा नहीं. जब आप कोई भी diaper खरीदती है तो उस diaper में इसे इस्तेमाल करने के बारे में बताया जाता है तो आप उन instruction को पढ़ कर अपने बच्चे/शिशु को diaper पहना सकती है. इस बात का ध्यान रखे कि, बच्चे को diaper tight नहीं होना चाहिये. इससे बच्चे uncomfortable feel करते है.

4. अब बच्चे के साथ मजे मारे

जब एक बार आप अपने बच्चे को diaper पहना चुके हो तो अब आप बच्चे के साथ जो मर्जी करो. अगर आपका बच्चा सोना चाहता है तो उसे लोरी गवा कर सुला दे. अगर आपका बच्चा अभी सोना नहीं चाहता है तो आप उसे कही बाहर ले जाये या घर पर उसके साथ खेले.

दोस्तों हमने अपना आर्टिकल complete कर लिया है. अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमसे पूछ सकता है comment के through. हमारे साथ बनने के लिये thanks.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *